Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़share market to us fed decision impact on stock market sensex nifty detail here - Business News India

बजट से US फेड तक... शेयर बाजार के लिए बड़ा है 1 फरवरी का दिन

निवेशकों की नजर अब गुरुवार यानी एक फरवरी पर है। कल देश का अंतरिम बजट पेश होगा तो ब्याज दर को लेकर अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व का अहम ऐलान होना है। इससे बाजार को दिशा मिलेगी।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 31 Jan 2024 07:41 PM
हमें फॉलो करें

Budget 2024: कल यानी एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। इस बजट से एक दिन पहले 31 जनवरी को शेयर बाजार गुलजार रहा। सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन शुरुआती नुकसान से उबरते हुए तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 612.21 अंक यानी 0.86 प्रतिशत की तेजी के साथ 71,752.11 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 711 अंक तक उछला था। पचास शेयरों पर आधारित एनएसई निफ्टी 203.60 अंक यानी 0.95 प्रतिशत की बढ़त के साथ 21,725 अंक पर बंद हुआ।

कल का दिन अहम 
निवेशकों की नजर अब गुरुवार यानी 1 फरवरी पर है। कल देश का अंतरिम बजट पेश होगा तो ब्याज दर को लेकर अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व का अहम ऐलान होना है। इससे बाजार को दिशा मिलेगी। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, ''अंतरिम बजट से पहले बाजार में एक सकारात्मक धारणा बनती दिखी। हालांकि, बजट को लेकर उम्मीदें कम हैं लेकिन बाजार को कर राजस्व अधिक होने से राजकोषीय घाटा कम रहने की उम्मीद है।'' उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर बाजार में रुख उतार-चढ़ाव वाला है। फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक से पहले वैश्विक बाजारों में रुख मिला-जुला रहा।

किस शेयर का क्या हाल
गुरुवार को सेंसेक्स की कंपनियों में सन फार्मा, टाटा मोटर्स, भारतीय स्टेट बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, बजाज फिनसर्व, पावरग्रिड और अल्ट्राटेक सीमेंट सर्वाधिक लाभ में रहीं। दूसरी तरफ, लार्सन एंड टुब्रो का शेयर चार प्रतिशत से अधिक नीचे आया। दिसंबर तिमाही का परिणाम बाजार उम्मीद के अनुरूप नहीं होने से कंपनी का शेयर नीचे आया। इसके अलावा, टाइटन में भी गिरावट रही। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 1,970.52 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

निवेशकों को कितना मुनाफा: शेयर बाजार में तेजी के साथ निवेशकों की संपत्ति बुधवार को 4.58 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई। शेयर बाजार में तेजी से बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 4,58,130.52 करोड़ रुपये बढ़कर 3,79,78,375.88 करोड़ रुपये पहुंच गया।

रुपये का हाल: सप्ताह बुधवार को अमेरिका मुद्रा के मुकाबले रुपया छह पैसे की तेजी के साथ 83.04 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपया 83.11 प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान यह बेहद सीमित दायरे में रहते हुए 83.01 के उच्चस्तर और 83.12 प्रति डॉलर के निचले स्तर को छूने के बाद अंत में अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले छह पैसे की तेजी के साथ 83.04 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें