Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़share market live update sensex nifty bse nse it banking airtel stock - Business News India

शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 58,250 अंक पर बंद, निफ्टी का ये रहा हाल

सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को भारतीय शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत हुई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों ही लाल निशान पर थे। हालांकि, कुछ देर बाद ही शेयर बाजार में रिकवरी आ...

शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 58,250 अंक पर बंद, निफ्टी का ये रहा हाल
Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 8 Sep 2021 04:29 PM
हमें फॉलो करें

सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को भारतीय शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत हुई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों ही लाल निशान पर थे। हालांकि, कुछ देर बाद ही शेयर बाजार में रिकवरी आ गई। ये रिकवरी ज्यादा देर तक नहीं टिक सकी। बाजार में उतार चढ़ाव के बाद सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों सुस्त रहे। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 29.22 अंक या 0.05% टूटकर 58,250.26 अंक पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 8.60 अंक यानी 0.05 फीसदी टूटकर 17,353.50 के स्तर पर रहा।

कारोबार के अंत में बीएसई इंडेक्स पर टॉप गेनर शेयर में कोटक बैंक सबसे आगे रहा। कोटक बैंक के शेयर में करीब 3 फीसदी की तेजी रही। वहीं बात करें टाइटन, एनटीपीसी की तो ये दोनों स्टॉक एक फीसदी से ज्यादा की तेजी के बाद बंद हुए। इसके अलावा सनफार्मा, एक्सिस बैंक, एचयूएल, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल, एचडीएफसी बैंक के शेयर भी हरे निशान पर बंद हुए। गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो नेस्ले, मारुति, बजाज फिनसर्व, बजाज ऑटो, टीसीएस, एलएंडटी, इन्फोसिस,  टेक महिंद्रा, रिलायंस और एयरटेल शामिल हैं। 

मंगलवार को बाजार का हाल: बीते मंगलवार की बात करें तो तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 17.43 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,279.48 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 58,553.07 अंक के रिकॉर्ड स्तर तक चला गया था। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 15.70 अंक यानी 0.09 प्रतिशत टूटकर 17,362 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह रिकॉर्ड 17,436 अंक तक चला गया था।

सेबी ने बदले शेयर बेचने के नियम: इस बीच, सेबी ने शेयरों की खरीद-बिक्री का निपटान करने के नियम में बदलाव किया है। सेबी ने वैकल्पिक आधार पर ‘टी +1’ (सौदा और अगला कार्यदिवस) की नई व्यवस्था पेश की है। इसका मकसद बाजार में खरीद-फरोख्त बढ़ाना है। फिलहाल घरेलू शेयर बाजारों में सौदों को पूरा होने में कारोबार वाले दिन के बाद दो कारोबारी दिवस (टी +2) लगते हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें