DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  Share Market: 19 अंक फिसलकर बंद हुआ सेंसेक्स, ऑटो-रियल्टी शेयरों में तेजी
बिजनेस

Share Market: 19 अंक फिसलकर बंद हुआ सेंसेक्स, ऑटो-रियल्टी शेयरों में तेजी

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Sheetal Tanwar
Wed, 10 Feb 2021 04:12 PM
Share Market: 19 अंक फिसलकर बंद हुआ सेंसेक्स, ऑटो-रियल्टी शेयरों में तेजी

स्थानीय शेयर बाजारों में उतार चढ़ाव भरे कारोबार के बीच बुधवार को प्रमुख सूचकांकों में हल्की गिरावट दर्ज की गई। हाल की तेजी के बाद पिछले दो दिन से मुनाफा वसूली से बिकवाली का दबाव है।

वैश्विक बाजारों में तेजी के समाचारों के बावजूद स्थानीय बाजार में उठा-पटक दिखी। बीएसई सेंसेक्स कुल 666.64 अंक के दायरे की घट-बढ़ के बाद अंत में 19.69 अंक यानी 0.04 प्रतिशत फिसल कर 51,309.39 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 2.80 अंक यानी 0.02 प्रतिशत नीचे खिसक कर 15,106.50 अंक रहा। एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, नेस्ले इंडिया, ओएनजीसी ,एलएंडटी तथा एसबीआई में एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। इसके विपरीत बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, और टीसीएस जैसे प्रमुख शेयरों में हल्का सुधार रहा।

विदेशी विनिमय बाजार में रुपया तीन पैसे सुधर कर 72.84 प्रति डालर पर बंद हुआ। वैश्विक जिंस बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल का वायदा भाव 0.23 प्रतिशत चढ़कर 61.36 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

ऑटो-रियल्टी शेयरों में तेजी

बाजार में उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के दौरान बैंकिंग, कैपिटल गुड्स, पावर और एफएमसीजी सूचकांक में गिरावट हुई, जबकि ऑटो, रियल्टी और उपभोक्ता शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप सूचकांकों में तेजी रही। कारोबारियों के मुताबिक निवेशकों ने सूचकांक के ऊपर स्तर पर मुनाफा वसूली करना बेहतर समझा, जिसके चलते बाजार में दबाव देखने को मिला। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि तिमाही आय में बढ़ोतरी के चलते अमेरिकी बाजार सकारात्मक बने रहे।

विदेशी निवेशकों ने जमकर की खरीदारी

शेयर बाजारों के आंकड़े के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) मंगलवार को भारत के शेयर बाजारों में 1300.65 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे। एशियाई बाजारों में शांघाई, हांगकांग, टोक्यो और सोल लाभ में रहे। दोपहर बाद खुले यूरोपीय बाजारों में भी शुरू में तेजी का रुझान था।
 

 

कल लाल निशान पर बंद हुआ बाजार

शेयर बाजारों में पिछले छह सत्रों से जारी तेजी पर मंगलवार को विराम लग गया और बीएसई सेंसेक्स तथा एनएसई निफ्टी दोनों मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। सूचना प्रौद्योगिकी, दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) और वाहन कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली के बीच यह हल्की गिरावट आयी। कल तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स एक समय 487 अंक मजबूत होकर 51,835.86 अंक के उच्चतम स्तर तक चला गया था, लेकिन बाद में तेजी बरकरार नहीं रही और अंत में यह 19.69 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 51,329.08 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 6.50 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 15,109.30 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह रिकॉर्ड 15,257.10 अंक तक चला गया था।

 

संबंधित खबरें