DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शेयर बाजार: सेंसेक्स की 19 माह में सबसे बड़ी उछाल, निफ्टी 10450 पार

People watch share prices on a digital broadcast outside the Bombay Stock Exchange (BSE) in Mumbai o

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और रुपये में सुधार से शुक्रवार को सेंसेक्स 19 महीनों की सबसे बड़ी एकदिनी उछाल के साथ बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच लगातार दो दिन की गिरावट से उबरकर सेंसेक्स 700 अंकों से ज्यादा मजबूत हो गया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक मजबूती में खुलने के बाद खुदरा निवेशकों की लिवाली से 34,808.42 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। बाद में इसकी बढ़त पर कुछ लगाम लगी और यह 732 अंक यानी 2.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 34,734 अंक पर बंद हुआ। यह सेंसेक्स की मार्च 2017 के बाद से एक दिन में सबसे बड़ी बढ़त है। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 238 अंक यानी 2.32 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,473 अंक पर बंद हुआ। दोनों प्रमुख घरेलू शेयर बाजार छह सप्ताह में पहली बार साप्ताहिक तेजी के साथ बंद हुए हैं।

सप्ताह के दौरान सेंसेक्स 366.59 अंक और निफ्टी 156.05 अंक मजबूत रहा। निवेशकों ने अगस्त महीने के औद्योगिक उत्पादन और सितंबर की मुद्रास्फीति के आंकड़ों के जारी होने से पहले लगातार गिरावट में रहे वाहन, रीयल्टी, धातु, तेल एवं गैस, एफएमसीजी, बैंकिंग, विद्युत, आधारभूत संरचना, आईटी और पूंजीगत वस्तुओं की कंपनियों में जोरदार लिवाली की। इस बीच घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली भी जारी रही।

टीसीएस में बड़ी गिरावट
कारोबार के दौरान सेंसेक्स में सिर्फ टीसीएल में 3.10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। वहीं, मारुति, एमएंडएम, कोटक बैंक, आईटीसी, रिलायंस, एशियन पेंट्स, ओएनजीसी, यस बैंक, एचयूएल, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, सन फार्मा, एसबीआई बढ़त के साथ बंद हुए।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sensex rallies most in 19 months Nifty ends above 10450