Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Sensex rallies 328 points to hit record high of 42273 Nifty jumps 78 pts to lifetime peak of 12430

रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसले शेयर बाजार, Sensex-Nifty में लाल निशान पर हो रहा कारोबार

सोमवार को शेयर बाजार हरे निशान के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में जहां बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक Sensex 264 अंको की तेजी के साथ 42,209.90 अंक पर खुला वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी...

 रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसले शेयर बाजार, Sensex-Nifty में लाल निशान पर हो रहा कारोबार
Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 20 Jan 2020 10:15 AM
हमें फॉलो करें

सोमवार को शेयर बाजार हरे निशान के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में जहां बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक Sensex 264 अंको की तेजी के साथ 42,209.90 अंक पर खुला वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी हरे निशान के साथ ओपन हुआ। इस दौरान सेंसेक्स 328 अंक की बढ़त के साथ 42273 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। निफ्टी 78 अंक बढ़कर 12430 के अपने उच्च शिखर पर पहुंच गया। शुरुआती कारोबार में मिली बढ़त दोनों स्टॉक मार्केट बरकरार नहीं रख सके। जल्दी ही सेंसेक्स 42000 के नीचे आ गया और निफ्टी भी लाल निशान के साथ अब कारोबार कर रहा है।

बता दें बाजार विशेषज्ञों ने कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा आगामी आम बजट को लेकर उम्मीदों से ही इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय होने की उम्मीद जताई है। विश्लेषकों ने यह राय व्यक्त की है। इस सप्ताह कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के तिमाही परिणाम आने हैं।  

— Press Trust of India (@PTI_News) January 20, 2020

 

वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार को मजबूती के साथ खुला। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की मजबूती के साथ 71.06 रुपये के स्तर पर खुला। वहीं, शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे की कमजोरी के साथ 71.08 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

प्री ओपन के दौरान यह था शेयर मार्केट का हाल

प्री ओपन के दौरान सुबह 9:10 बजे सेंसेक्स 317.63 अंक यानी 0.76 फीसदी की बढ़त के बाद 42,263 के स्तर पर था। वहीं निफ्टी 78.15 अंक यानी 0.63 फीसदी की बढ़त के बाद 12,430.50 के स्तर पर था। 

शेयर बाजारों की हालिया तेजी की प्रमुख वजह

विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव कम होने तथा अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर शेयर बाजारों की हालिया तेजी की प्रमुख वजह हैं।   मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख (खुदरा) सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ''आने वाले समय में निवेशक सतर्क रहेंगे क्योंकि बाजार सर्वकालिक उच्च स्तर पर चल रहे हैं।

कच्चे तेल तथा रुपये की चाल भी महत्वपूर्ण

तीसरी तिमाही के लिये कंपनियों के परिणाम आ रहे हैं, ऐसे में शेयर बाजार की चाल चुनिंदा कंपनियों के इर्द-गिर्द रह सकती है। इसके अलावा कृषि, ग्रामीण, उर्वरक, सार्वजनिक उपक्रम, बुनियादी संरचना और निर्माण आदि से संबंधित क्षेत्रों में बजट से लगी उम्मीदों का असर हो सकता है। इस सप्ताह जिन कंपनियों के तिमाही परिणाम पर निवेशकों की नजरें रहेंगी, उनमें आईसीआईसीआई बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, जी, हैवेल्स, एचडीएफसी एएमसी आदि शामिल हैं। इनके अलावा बाजार पर कच्चे तेल तथा रुपये की चाल और विदेशी निवेशकों के रुख का भी असर देखा जा सकता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज व टीसीएस के नतीजे भी डालेंगे असर

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ''कुल मिलाकर अनुमान है कि तीसरी तिमाही के परिणामों से वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 की वृद्धि की गति को समर्थन मिलेगा। इसके अलावा बाजार को सरकार से बजट में ठोस उपायों की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि टीसीएस ने शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद तिमाही परिणाम जारी किये। कंपनी का एकीकृत शुद्ध मुनाफा तीसरी तिमाही में मामूली 0.2 प्रतिशत बढ़कर 8,118 करोड़ रुपये रहा। सोमवार को बाजार पर इसका असर देखने को मिल सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद परिणाम जारी किये। कंपनी का एकीकृत शुद्ध मुनाफा तीसरी तिमाही में 13.5 प्रतिशत बढ़कर 11,640 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। सोमवार को बाजार पर इसका भी असर दिख सकता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें