Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Sensex Nifty today may be red if the fall in US stock markets is affected

अमेरिकी शेयर बाजारों में गिरावट का असर पड़ा तो लाल होंगे सेंसेक्स-निफ्टी

Share Market Update: अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को भारी गिरावट के साथ बंद हुए। डाऊ जोंस 1.07 फीसद या 337.98 अंक टूटकर 31318 के स्तर पर आ गया। इसका असर घरेलू शेयर मार्केट पर पड़ सकता है।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 5 Sep 2022 07:07 AM
हमें फॉलो करें

अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को भारी गिरावट के साथ बंद हुए। डाऊ जोंस 1.07 फीसद या 337.98 अंक टूटकर 31318 के स्तर पर आ गया। जबकि, पिछले 5 कारोाबरी दिन में यह 869 अंक या 2.70 फीसद टूटा है।  वहीं, नैस्डडैक कंपोजिट भी शु्क्रवार को 154 अंक या 1.31 फीसद टूटकर 11630 के स्तर पर बंद हुआ और एसएंडपी भी 1.07 फीसद लुढ़क कर 3924 के स्तर पर बंद हुआ। अगर इसका असर घरेलू शेयर मार्केट पर पड़ा तो आज यानी सोमवार को बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है।

बता दें पिछले सप्ताह सेंसेक्स 30.54 अंक या 0.05 फीसद टूट गया था, जबकि निफ्टी 19.45 अंक या 0.11 फीसद गिर गया। अगर इस हफ्ते बाजार की चाल के बारे में विशेषज्ञों के अनुमानों की बात करें तो जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि पिछले दिनों अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बाजार की उम्मीदों के विपरीत मौद्रिक सख्ती की ओर इशारा किया। ऐसे में आर्थिक मंदी की चिंताएं बढ़ गईं और दुनिया भर के बाजारों पर इसका असर देखने को मिला। 

स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, '' वैश्विक मोर्चे पर यूरोपीय सेंट्रल बैंक आठ सितंबर 2022 को ब्याज दर के बारे में फैसला करेगा।इस सप्ताह घरेलू मोर्चे पर कोई महत्वपूर्ण घटनाक्रम नहीं है, इसलिए वैश्विक बाजारों की दिशा हमारे बाजार की दिशा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।'' 

आज आएंगे पीएमआई के आंकड़े

अगस्त के लिए सेवा क्षेत्र के पीएमआई (खरीद प्रबंधक सूचकांक) आंकड़े भी बाजार को प्रभावित करेंगे। ये आंकड़े सोमवार को आएंगे। रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के शोध उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा, ''किसी भी बड़े घटनाक्रम के अभाव में प्रतिभागियों की नजर वैश्विक बाजारों पर होगी। इसके अलावा विदेशी प्रवाह के रुख पर भी उनकी नजर रहेगी।'' 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें