DA Image
16 जनवरी, 2021|3:03|IST

अगली स्टोरी

शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, लाल निशान पर खुले सेंसेक्स-निफ्टी

sensex

कई दिनों से  तेजी के साथ शुरुआत करने वाला शेयर बाजार आज गिरावट के साथ खुला।  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स  182.21 अंकों के नुकसान के साथ 39,120.64 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी गिरावट के साथ 11,539 के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में  सेंसेक्स 184 अंक टूटकर  39,118.73 के स्तर पर था तो वहीं निफ्टी 49 अंक लुढ़ककर 11555 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

                        सेंसेक्स

सेंसेक्स में सबसे अधिक एक प्रतिशत की गिरावट आईसीआईसीआई बैंक में हुई। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, पावरग्रिड, बजाज ऑटो, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक और एलएंडटी भी घाटे के साथ कारोबार कर रहे थे। दूसरी ओर एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, ओएनजीसी और इंफोसिस में तेजी थी। 

बुधवार का हाल

शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही। विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने के बीच बैंक, वाहन और आईटी शेयरों में तेजी के साथ बीएसई सेंसेक्स 258 अंक चढ़ गया।कारोबारियों के अनुसार डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती और रिजर्व बैंक के गवर्नर के सकारात्मक बयान से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई। रिजर्व बैंक गवर्नर ने कहा कि अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिये बैंक हर संभव कदम उठाने को तैयार है। तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 258.50 अंक यानी 0.66 प्रतिशत बढ़कर 39,302.85 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 82.75 अंक यानी 0.72 प्रतिशत मजबूत होकर 11,604.55 अंक पर बंद हुआ।

निफ्टी-50 से जुड़े ईटीएफ का सम्मिलित संपत्ति आधार देश में एक लाख करोड़ रुपये के पार

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने बुधवार को कहा कि देश में निफ्टी-50 सूचकांक से जुड़े सभी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) का सम्मिलित संपत्ति आधार एक लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। इससे इस तरह के उत्पादों में निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी का पता चलता है। एनएसई ने एक बयान में कहा कि ईटीएफ (इक्विटी और डेट) की कुल प्रबंधनाधीन संपत्ति दो लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गयी है। देश का पहला ईटीएफ दिसंबर 2001 में पेश किया गया था और इसे निफ्टी 50 से जोड़ा गया था। 

एक्सचेंज के अनुसार, ईटीएफ में निवेश में मुख्य रूप से पारदर्शिता, विविधीकरण और कम लागत के कारण अच्छी वृद्धि देखी जा रही है। एनएसई के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विक्रम लिमये ने कहा, ''हम निवेशकों द्वारा निफ्टी 50 और अन्य निफ्टी सूचकांकों से जुड़े ईटीएफ में उनकी भागीदारी से उत्साहित हैं। एनएसई खुदरा निवेशकों के लिए सक्रिय रूप से ईटीएफ को बढ़ावा देना जारी रखेगा।
     

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sensex Nifty opens on red mark weak start of stock market