DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका में दरें बढ़ने से सहमा घरेलू बाजार, सेंसेक्स 139 अंक टूटा

sensex unhappy

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर बढ़ाने के निर्णय तथा इसमें आगे और वृद्धि किए जाने की संभावनाओं के बीज गुरुवार को स्थानीय शेयर बाजार में बिकवाली का जोर तेज हो गया। इससे बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 139 अंक टूटकर 35,600 अंक पर बंद हुआ।     वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 49 अंक लुढ़ककर 10,808 अंक पर बंद हुआ।

तेजी का सिलसिला टूटा
सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट के साथ बाजार में तीन दिन से चल रही तेजी का सिलसिला टूट गया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स ने अच्छी शुरुआत की और कारोबार के दौरान बढ़कर 35,750 अंक के उच्च स्तर पर पहुंच गया। हालांकि,  एशियाई बाजारों में कमजोर रुख से जल्द ही यह नीचे आ गया। कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 0.39 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ। पिछले तीन कारोबारी सत्र में सेंसेक्स में 295 अंक की तेजी आई थी। कारोबार के दौरान निफ्टी 10,774 से 10,834 अंक के दायरे में रहा। 

महंगाई की चिंता में भी डूबा बाजार
बाजार विशेषज्ञों ने  कहा कि थोक मुद्रास्फीति के बढ़कर 14 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचने से भी बाजार की धारणा प्रभावित हुई। मई में थोक मुद्रास्फीति 4.43 प्रतिशत पर पहुंच गई। इसके अलावा अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि करने के बाद निवेशकों ने सतर्कता बरती। यह इस साल ब्याज दर में दूसरी बढ़ोतरी है। फेड रिजर्व ने इस साल दो और बार तथा अगले साल चार बार ब्याज दर बढ़ाने के संकेत दिए हैं। निवेशक यूरोपीय केंद्रीय बैंक की नीतिगत दर पर फैसले का भी इंतजार कर रहे हैं।

अमेरिका में दरें बढ़ने से सेंसेक्स-निफ्टी क्यों टूटे
अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने से विदेशी निवेशकों के लिए वहां का बाजार ज्यादा आकर्षक हो जाएगा। ऐसे में विदेशी निवेशक भारत जैसे विकासशील देशों के बाजार से पैसा निकालकर अमेरिका में निवेश करना पसंद करेंगे। इससे घरेलू बाजार में गिरावट आती है। अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बुधवार को 70.77 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिक्री की। जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 486.78 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध लिवाली की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sensex dropped 139 points due to rising rates in the US