DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैंकिंग-फॉर्मा शेयरों में बिकवाली से बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 217 अंक टूटा

sensex unhappy

घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को जोरदार गिरावट दर्ज की गई। बैंक,औषधि तथा धातु कंपनियों के शेयरों में बिकवाली के जोर से बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 218 अंक की गिरावट के साथ 36,324 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 82 अंक के नुकसान से 10,937अंक पर बंद हुआ। 

महंगाई बढ़ने से भी बाजार को झटका
बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी के कारण आयात महंगा होने से देश का व्यापार घाटा जून में साढ़े तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंच कर जून में 16.6 अरब डालर पर रहा। इससे भी निवेशक सतर्क नजर आए जिससे बाजार की गिरावट को बल मिला। वहीं थोक मुद्रास्फीति जून में बढ़कर 5.77 प्रतिशत पहुंचने से निवेशक सतर्क नजर आये। एशिया के अन्य बाजारों में नरमी का रुख रहा। बाजारों पर चीन में दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि धीमी होने के आंकड़े का असर पड़ा। इसके अलावा चीन-अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध के प्रभाव को लेकर भी निवेशक सतर्क दिखे। 

विदेशी निवेशक बने बिकवाल
अस्थाई आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने शुक्रवार को 1,104.65 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 872 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। सोमवार को 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 36,659अंक के स्तर पर सकारात्मक खुला लेकिन बाद में बिकवाली से इसमें गिरावट आई। अंत में यह 0.60 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 36,299 अंक तक चला गया था। 50 शेयरों पर आधारित एनएसई निफ्टी 0.74 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 10,926 से 11,019 अंक के दायरे में रहा। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 35 नुकसान में रहे। इसमें औषधि तथा धातु कंपनियों के शेयर शामिल हैं। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sensex droped 217 points on selling banking pharma stocks