DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रुपये में गिरावट से सहमा बाजार, सेंसेक्स 224 अंक टूटा

sensex unhappy

घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट दर्ज की गई। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 224 अंक की गिरावट के साथ 37,645 अंक पर बंद हुआ। डॉलर के मुकाबले रुपये के अब तक के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने तथा तुर्की में मुद्रा संकट से वैश्विक स्तर पर निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 74 अंक टूटकर 11,356 अंक पर बंद हुआ।

बैंकिंग शेयर धड़ाम
बैंक, वित्तीय तथा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दबाव देखने को मिला। इसका प्रमुख कारण डॉलर के मुकाबले रुपये में जोरदार गिरावट रही। तुर्की की मुद्रा लीरा में गिरावट का असर भी अन्य देशों की मुद्राओं पर पड़ा है। भारतीय स्टेट बैंक के शेयर में सर्वाधिक 3.17 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। बैंक को जून तिमाही में 4,876 करोड़ रुपये का नुकसान होने से शेयर टूटा है। नुकसान में रहने वाले अन्य बैंक शेयरों में पीएनबी, यस बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, फेडरल बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा आईसीआईसीआई बैंक बिकवाली दबाव से 3.37 प्रतिशत नीचे आ गए। 

निवेशक हुए सतर्क
बाजार विशेषज्ञों के अनुसार जुलाई का उपभोक्ता मुद्रास्फीति का आंकड़ा आने से पहले निवेशक थोड़े सतर्क नजर आए। आंकड़ा सोमवार शाम जारी होना है। वहीं थोक महंगाई दर का आंकड़ा मंगलवार को जारी होगा। अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी कोष ने शुक्रवार को 510.66 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। जबकि घरेलू संस्थागत निपेशकों ने 457.83 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

बाजार की चाल
30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में गिरावट के साथ 37,693 अंक पर खुला और बिकवाली दबाव से 37,559अंक पर पहुंच गया। हालांकि, बाद में इसमें कुछ लिवाली तथा सौदे को पूरा करने के लिए की गयी खरीदारी से सुधार हुआ।  सेंसेक्स पिछले कारोबारी सत्र में 155 अंक टूटा था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में गिरावट दर्ज करने वालों में वेदांता, ओएनजीसी, एचडीएफसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचयूएल, एशियन पेंट्स, पावर ग्रिड, एनटीपीसी तथा टाटा मोटर्स शामिल हैं। 

रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर
अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 1.08 रुपये प्रति डॉलर या 1.57 प्रतिशत टूटकर अपने सर्वकालिक निचले स्तर 69.91 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। तुर्की में मुद्रा संकट के कारण वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में भी गिरावट दर्ज की गई। वहीं यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sensex down 224 points due to record low of rupee