DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीते 10 साल में सबसे बड़ी बढ़त और रिकॉर्ड हाई के साथ बंद हुआ Sensex

sensex bse

भारतीय शेयर बाजार में बीते 10 साल की सबसे अधिक बढ़त और रिकॉर्ड हाई के साथ बंद हुआ। एग्जिट पोल में मोदी सरकार की पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी के संकेतों से उत्साहित निवेशकों की जबरदस्त लिवाली से बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सोमवार को 1421 अंकों को बढ़त के साथ 39,352.67 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 421 अंकों की बढ़त के साथ 11,382 के लेवल पर बंद हुआ। आज सेंसेक्स बीते 10 साल की सबसे बड़ी बढ़त और रिकॉर्ड हाई के साथ बंद हुआ। 

आज बैंकिंग, ऑटो में तेजी नजर आई। वहीं आई सेकटर में थोड़ी गिरावट नजर आई। एसबीआई, यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, मारुति, टाटा स्टील में तेजी नजर आई। कारोबार के दौरान 1,341 अंक यानी 3.54 प्रतिशत की तेज छलांग लगाकर 39,000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार 39,271.77 अंक पर पहुंच गया। इस दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 381.25 अंक यानी 3.34 प्रतिशत उछलकर 11,788.40 अंक पर पहुंच गया।

Exit Poll में सत्तारूढ़ दल और एनडीए गठबंधन के सत्ता में आने के संकेत से सोमवार को शेयर बाजार में निवेशकों में जबरदस्त उत्साह देखा गया। BSE का सेंसेक्स सुबह 960 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का NIFTY 50 287 अंक की बढ़त बनाने में कामयाब रहा। बाजार में शुरू से ही तेजी देखी गई। सेंसेक्स 770.41 अंक की बढ़त से 38701.18 पर खुला और कुछ ही देर में 38892.89 अंक पर पहुंच गया। 

इससे पहले विशेषज्ञों ने अंतिम चुनाव नतीजों तक शेयर बाजार का रुख असमंजस वाला रहने का अनुमान जताया था। एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा था कि, इस सप्ताह एक ऐसा घटनाक्रम है जो दीर्घावधि के लिए बाजार का रुख तय करेगा। इसी से संपत्ति सृजन का रुख तय होगा। चुनाव नतीजे इस तरह के राजनीतिक घटनाक्रम होते हैं जो वर्षों के लिए रुख तय करते हैं। ऐसे में यह अर्थव्यवस्था और निवेशकों की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।

वहीं, रविवार को आए ज्यादातर एग्जिट पोल में एक बार फिर से केंद्र में नरेंद्र मोदी की अगुआई में एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। एग्जिट पोल इशारा कर रहे हैं कि नरेंद्र मोदी की सत्ता में वापसी तय है, हालांकि कांग्रेस भी पहले से अच्छा प्रदर्शन करते हुए इस बार अपनी सीटें बढ़ाती दिख रही है। लगभग सभी टीवी चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत में दिखाया जा रहा है। पांच एग्जिट पोल के सर्वे में जहां बीजेपी और उसके सहयोगियों को 300 या उससे ज्यादा सीटें दिखाई गई हैं। वहीं तीन सर्वे में बीजेपी को 250 प्लस सीटों का अनुमान बताया गया है। यूपी में बीजेपी को बड़ा नुकसान का बताया जा रहा है। हालांकि, यूपी के नुकसान को बीजेपी ओडिशा में भुनाती दिख रही है। ज्यादातर एग्जिट पोल में ओडिशा में बीजेपी को 10 प्लस सीटों का फायदा बताया जा रहा है। 

बीते 10 सालों में सबसे बड़ी बढ़त, Sensex में 1400 अंकों का उछाल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sensex closed on record high and 10 years biggest one day gain