class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मारुति के दम पर सेंसेक्स फिर 33000 के पार, एक साल में 71 फीसदी कमाई

sensex trading

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी के शेयरों में तेजी के दम पर घरेलू संस्थागत निवेशकों की ओर लिवाली के चलते शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स फिर 33,000 के स्तर के पार चला गया। सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 190 बढ़कर 33,140 अंक पर पहुंच गया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10,200 के स्तर पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 61 अंक चढ़कर 10,227 अंक पर पहुंच गया। 

9000 रुपये के पार पहली बार मारुति के शेयर
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी का शेयर शुक्रवार को पहली बार 9000 रुपये के स्तर के पार चला गया। कंपनी ने इस साल अब तक निवेशकों को 71 फीसदी का लाभ दिया है। कंपनी का शेयर दोपहर 9120 रुपये पर कारोबार कर रहा था। सिर्फ दो दिन में कंपनी के शेयरों में पांच फीसदी की तेजी आई है।

ऑटो और बैंक शेयर चमके
ऑटो, बैंक, धातु और टिकाऊ उपभोग वाले उत्पाद क्षेत्र के नेतृत्व में अलग-अलग क्षेत्रों के सूचकांकों में तेजी देखी गई। टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, अडाणी पोर्ट, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, बजाज ऑटो, विप्रो, टीसीएस, सिप्ला में 1.68 प्रतिशत तक की बढ़त देखी गई। बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि खुदरा और घरेलू संस्थागत निवेशकों की ओर से लिवाली और अन्य एशियाई बाजारों में मजबूत रुख के चलते घरेलू शेयर बाजार को समर्थन मिला। 

एशियाई बाजार में भी तेजी
 एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई सूचकांक 1.22 प्रतिशत बढ़ा। जबकि हांग कांग के हेंग सेंग सूचकांक में शुरुआती कारोबार में 0.57 प्रतिशत की बढ़त दिखी। हालांकि, शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.08 प्रतिशत नीचे रहा।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sensex again surpass 33000 level due to Maruti boost
दिसंबर धमाकाः कारों पर नौ लाख रुपये तक की छूट, जानें कंपनियों के ऑफरवायदा कारोबार की आहट से Bitcoin 15000 डॉलर के पार, एक दिन में दो लाख रुपये बढ़ा दाम