ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसआज इन जनधन खातों में आ गए 500-500 रुपये, पैसा निकालने का ये है नियम

आज इन जनधन खातों में आ गए 500-500 रुपये, पैसा निकालने का ये है नियम

जनधन योजना के महिला लाभार्थियों की 500 रुपये प्रति महीना की दूसरी किस्त आज से उनके खाते में आनी शुरू हो गई है। जिन लाभार्थियों के अकाउंट नंबर का अंतिम अंक 0 और 1 है, उनके खाते में आज 500 रुपये आ...

आज इन जनधन खातों में आ गए 500-500 रुपये, पैसा निकालने का ये है नियम
Drigrajएजेंसी,नई दिल्लीMon, 04 May 2020 09:49 AM
ऐप पर पढ़ें

जनधन योजना के महिला लाभार्थियों की 500 रुपये प्रति महीना की दूसरी किस्त आज से उनके खाते में आनी शुरू हो गई है। जिन लाभार्थियों के अकाउंट नंबर का अंतिम अंक 0 और 1 है, उनके खाते में आज 500 रुपये आ गए हैं।  बैंक अपने खाताधारकों को एसएमएस के जरिए इसकी सूचना भी दे रहे हैं। लाभार्थी राशि की निकासी के लिए पड़ोसी एटीएम का RuPay कार्ड, बैंक मित्र, CSP के साथ इस्तेमाल करें जिससे ब्रांचों पर ज्यादा भीड़ न जमा हो। इस बात का भी ध्यान रखें कि दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए वर्तमान में भारत सरकार के निर्देशों के मुताबिक कोई चार्ज नहीं हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने जनधन खाताधारकों को एसएमएस संदेश में कहा,' हमें आपकी चिंता है ! प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत पीएमजेडीवाई की लाभार्थी महिलाओं के खातों में 3 महीनों के लिए 500 रु प्रति माह जमा किए जाएंगे।आपको पैसा निकालने की तारीख़ और समय के बारे में सूचित किया जाएगा। आपसे प्रार्थना है कि दी गई तारीख और समय पर ही बैंक शाखा/बैंक मित्र से संपर्क करें । सावधान रहें, स्वस्थ रहें-धन्यवाद' 

 

 यह भी पढ़ें:  क्या जनधन खाते में भेजी गई 500 रुपये की रकम वापस ले लेगी मोदी सरकार? जानें इस खबर की सच्चाई

COVID-19 संकट पर गरीबों की मदद करने के लिए, सरकार ने 26 मार्च को कहा था कि अप्रैल से शुरू होने वाले अगले तीन महीनों के लिए महिला जन धन खाता धारकों को 500 रुपये का पूर्व-भुगतान भुगतान जमा किया जाएगा। वित्तीय सेवा सचिव देबाशीष पांडा ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा, "लाभार्थियों से अनुरोध किया जाता है कि वे बैंकों और सीएसपी पर जाने के लिए नीचे दिए गए शेड्यूल का पालन करें। एटीएम और बीसी के माध्यम से भी पैसे निकाले जा सकते हैं।"

इस दिन डलेगा पैसा

  • 0 और 1 के रूप में अंतिम अंक हैं उन खातों में 4 मई को पैसा डाला जाएगा
  • 2 या 3 के साथ समाप्त होने वाले खाता संख्या में  5 मई को पैसे डाले जाएंगे
  • 4 या 5 के साथ खाता संख्या वाले खातों में 6 मई को रकम डाली जाएगी
  • 6 या 7 के साथ समाप्त होने वाले खाता संख्या में 8 मई  को
  • 8 या 9 के साथ समाप्त होने वाली खाता संख्या के लिए 11 मई को रकम प्रेषित की जाएगी

बता दें कोरोना संकट में बीच मोदी सरकार ने महिलाओं को राहत देने  की घोषणा की थी। सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीब महिलाओं को राहत देने के लिए जनधन अकाउंट धारक 20.5 करोड़ महिलाओं को अगले तीन माह तक 500 रुपये प्रति माह देने का फैसला किया है। यह राशि सीधे उनके खाते में आएगी। महिला जनधन योजना लाभार्थियों के 500 रुपये प्रति महीना की राशि 3 अप्रैल से उनके खाते में आनी शुरू हो भी हो गई थी। यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत तीन मासिक किस्तों में से दूसरी है।  

epaper