ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessSebi launches mobile app Saathi for investors create awareness securities market know detail Business News India

SEBI ने लॉन्च किया Saa₹thi ऐप, नए निवेशकों को होगा बड़ा फायदा

कोरोना काल में लोगों का रुझान शेयर बाजार की ओर बढ़ा है। यही वजह है कि नए निवेशकों की संख्या में इजाफा हुआ है तो रिकॉर्ड डीमैट अकाउंट भी खोले गए हैं। इस बीच, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी)...

SEBI ने लॉन्च किया Saa₹thi ऐप, नए निवेशकों को होगा बड़ा फायदा
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Jan 2022 04:34 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना काल में लोगों का रुझान शेयर बाजार की ओर बढ़ा है। यही वजह है कि नए निवेशकों की संख्या में इजाफा हुआ है तो रिकॉर्ड डीमैट अकाउंट भी खोले गए हैं। इस बीच, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक ऐसा कदम उठाया है जो निवेशकों के हित में है।

मोबाइल ऐप किया लॉन्च: दरअसल, मोबाइल फोन के जरिये शेयर कारोबार के बढ़ते चलन के बीच बाजार नियामक सेबी ने अपना मोबाइल ऐप-साथी (Saa₹thi) पेश किया। इस पहल का मकसद निवेशकों को प्रतिभूति बाजार की बुनियादी बातों से अवगत कराना है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी ने ऐप पेश करते हुए कहा, ‘‘निवेशकों को प्रतिभूति बाजार की जानकारी के साथ सशक्त बनाने की दिशा में यह मोबाइल ऐप सेबी का एक और कदम है।’’ उन्होंने कहा कि हाल में बाजार में व्यक्तिगत निवेशकों की संख्या बढ़ी है और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इनमें से बड़ी संख्या में निवेशक कारोबार फोन के जरिये कर रहे हैं। यह ऐप जरूरी जानकारी आसानी से हासिल करने में मददगार होगा।

सेबी के ऐप का मकसद निवेशकों को प्रतिभूति बाजार की बुनियादी बातों, केवाईसी प्रक्रिया, कारोबार और निपटान, म्यूचुअल फंड, बाजार के ताजा घटनाक्रम, निवेशक शिकायत निपटान व्यवस्था आदि के बारे में जागरूक करना है। यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। त्यागी ने कहा कि आने वाले समय में ऐप क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें