DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SBI के एटीएम से बिना कार्ड के निकालें पैसा, लेकिन करना होगा ये खास काम

sbi so recruitment 2019 notification

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक अब बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किए एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। बैंक ने इस सुविधा को ‘योनो कैश’ नाम दिया है। बैंक के मुताबिक, इस सुविधा का लाभ देशभर के 16,500 एटीएम पर ले सकते हैं। बैंकिंग क्षेत्र में यह सुविधा देनेवाला एसबीआई पहला बैंक बन गया है। बैंक ने  एटीएम कार्ड से हो रही धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। हालांकि, इस सविधा का लाभ ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा।

रोजाना 35 रुपए बचाकर बेटी के लिए जोड़ सकते हैं 5 लाख, जानें कैसे..

बैंक ने कहा है कि इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग से अपने खाते को जोड़ना होगा। फिर मोबाइल पर योनो एप को डाउनलोड करना होगा। फिर मोबाइल पर योनो एप डाउनलोड कर छह अंकों वाला पिन बनाना होगा। योनो एप में 'योनो पे' पर जाना होगा फिर 'योनो कैश' पर जाकर क्लिक करना होगा, वहां धनराशि भरनी होगी। धनराशि भरकर ओके करने के बाद मोबाइल पर एक नंबर आ जाएगा। इसके बाद एटीएम की स्क्रीन पर प्रदर्शित योनो को क्लिक करना होगा। मोबाइल पर आए रिफ्रेंस नंबर को उसमें भरने के बाद धनराशि भरनी होगी। इसके बाद योनो एप का पिन डालना होगा।

31 मार्च तक कर लें यह काम, नहीं तो फंस जाएंगे आप

30 मिनट के अंदर निकालना होगा पैसा 
योनो के जरिये जेनरेट किए गए पिन को नजदीकी एटीएम में 30 मिनट के अंदर इस्तेमाल करना नहीं होगा। इसके बाद इस्तेमाल करने पर पैसा नहीं निकल पाएगा। 

2017 में लॉन्च हुआ था योनो एप 
एसबीआई ने नवंबर 2017 में योनो एप लॉन्च किया था। इस एप पर करीब 85 ई-कॉमर्स कंपनियां पंजीकृत हैं, जहां से एसबीआई ग्राहक अपने लिए खरीदारी कर सकते हैं। स्टेट बैंक के अनुसार, फरवरी 2019 तक करीब 1.8 करोड़ लोगों ने योनो एपा डाउनलोड किया है और इसके 70 लाख से ज्यादा एक्टिव यूजर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:SBI Users Offer Withdrawal Cash Without ATM Card