Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़SBI saving account for minor pehli udaan features intrest rate and other detail here - Business News India

SBI की 'पहली उड़ान' से बदलें बच्चे का भविष्य, बैंक से यूं मिलेगा मुनाफा

अपने बच्चे को बचत की आदत डालनी है तो इसके लिए एसबीआई की 'पहली उड़ान' के विकल्प को चुना जा सकता है। पैरेंट पहली उड़ान के तहत अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं।...

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 5 March 2022 11:06 AM
हमें फॉलो करें

अपने बच्चे को बचत की आदत डालनी है तो इसके लिए एसबीआई की 'पहली उड़ान' के विकल्प को चुना जा सकता है। पैरेंट पहली उड़ान के तहत अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट में जमा पैसे पर बैंक हर दिन के हिसाब से ब्याज भी देता है। आइए अकाउंट की डिटेल समझ लेते हैं।

पहली उड़ान की पात्रता: पहली उड़ान के तहत खोले गए बैंक अकाउंट से वो बच्चे जुड़ सकते हैं जिनकी उम्र 10 साल से ज्यादा और 18 साल से कम हो। ये सिंगल अकाउंट है। अकाउंट खोलने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट में डेट ऑफ बर्थ प्रूफ चाहिए। इसके अलावा पैरेंट की केवाईसी अनिवार्य है। 

मिलती हैं ये सुविधाएं: पहली उड़ान के तहत खोले गए अकाउंट को आप देश के किसी भी एसबीआई ब्रांच में ट्रांसफर करा सकते हैं। इस दौरान बच्चे का बैंक अकाउंट नंबर नहीं बदलेगा। इस अकाउंट में नॉमिनेशन की सुविधा भी मिलती हैं। इसके अलावा विशेष रूप से डिजाइन की गई ब्रांडेड पासबुक नि:शुल्क जारी की जाती है। पहली उड़ान के तहत खोले गए अकाउंट के साथ चेकबुक उपलब्ध है। ये चेकबुक बच्चे के नाम से अभिभावक को जारी की जाएगी। पहली उड़ान के तहत सेविंग बैंक अकाउंट में ब्याज दर की गणना हर दिन के बैलेंस के आधार पर की जाती है।

कितनी है लिमिट: इस अकाउंट को ओपन करने पर बच्चे के नाम से खास तरह का एटीएम कार्ड भी जारी किया जाता है। इस एटीएम कार्ड में फोटो भी है। इसकी लिमिट 5 हजार रुपए होती है। वहीं, आईएमपीएस के जरिए हर दिन की ट्रांजेक्शन लिमिट 2 हजार रुपए है। इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग की भी सुविधा मिलती है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें