DA Image
9 मई, 2021|1:08|IST

अगली स्टोरी

SBI ग्राहकों के लिए अलर्ट, बैंक ने ATM फ्रॉड रोकने के लिए शुरू की नई सुविधा

sbi to refund home loan borrowers if builder fails to complete project

कोरोना काल में बैंक फ्रॉड के मामलों में तेजी आई है। फ्रॉड रोकने के लिए आरबीआई ने कई कड़े नियम बनाए हैं लेकिन तब भी ग्राहक धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं। ऐसे ही बढ़ते फ्रॉड को रोकने के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एटीएम पर नई सुविधा शुरू की है। 
एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर ट्वीट कर बताया कि यदि बैंक को एटीएम से बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट के लिए निवेदन मिलेगा, तो ग्राहकों को एसएमएस (SMS) के जरिये एलर्ट मिलेगा। बैंक के मुताबिक उन्होंने यह सर्विस इसलिए शुरू की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लेनदेन ग्राहक ने ही किया है।

बैंक के मुताबिक इसके माध्यम से यह जानने में मदद मिलेगी कि ग्राहकों के डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड से कोई और लेनदेन नहीं कर रहा। अगर ग्राहक की जगह कोई और एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर रहा होगा, तो ग्राहक तुरंत अपना कार्ड ब्लॉक करा पाएंगे। इससे फ्रॉड के मामले कम होंगे और ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग की सुविधा मिलेगी।
 

Introducing a new feature for our customers' safety.
Now every time we receive a request for #BalanceEnquiry or #MiniStatement via ATMs, we will alert our customers by sending an SMS so that they can immediately block their #DebitCard if the transaction is not initiated by them. pic.twitter.com/LyhMFkR4Tj

— State Bank of India (@TheOfficialSBI) September 1, 2020

 

जल्द महंगी हो सकती है आपकी कॉल और डेटा, टेलिकॉम कंपनियां बढ़ा सकती हैं रेट

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:SBI launched new service of sms for ATM users to reduce bank fraud