ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessSBI issued circular to pensioners holding account in bank to submit life certificate

SBI में है अकाउंट तो 30 नवंबर से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे अपना पैसा

अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है और आप पेशनधारी है तो आपके लिए जरुरी खबर है।  दरअसल बैंक ने अपने सभी पेंशनभोगी ग्राहकों के लिए एक ट्वीट कर एक सूचना जारी की है। एसबीआई की इस ट्विट...

SBI में है अकाउंट तो 30 नवंबर से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे अपना पैसा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Sun, 18 Nov 2018 02:39 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है और आप पेशनधारी है तो आपके लिए जरुरी खबर है।  दरअसल बैंक ने अपने सभी पेंशनभोगी ग्राहकों के लिए एक ट्वीट कर एक सूचना जारी की है। एसबीआई की इस ट्विट में कहा गया है कि अगर आप पेंशन उठाते हैं और आपका खाता एसबीआई में है तो 30 नवंबर से पहले अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा करा दें। अगर आप ऐसा नही कर पाते हैं तो आपका खाता ब्लाक हो सकता है। ग्राहकों तक इस बात को पहुंचाने के लिए ट्विट के साथ साथ बैंक एसएमएस भी भेज रहे हैं। 

इसलिए जरुरी  हैं सर्टिफिकेट जमा कराना

आपको बता दें कि देश के सभी पेंशनभोगियों को साल में एक बार लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना होता है। इसका मकसद यह होता है कि बैंक को पता रहे कि खाताधारक जिंदा है। लाइफ सर्टिफिकेट ही पेंशनभोगी के जिवित रहने का सबूत माना जाता है। यदि पेंशनभोगी तयसमय पर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं तो ट्रेजरी से उनकी पेंशन रोक दी जाती है। इसकी के तहत भारतीय स्टेट बैंक ने अपने पेंशनभोगी ग्राहकों को 30 नवंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने को कहा है।

कैसे जमा करा सकते हैं ये सर्टिफिकेट

लाइफ सर्टिफिकेट पेंशन से संबंधित बैंक में जमा कराया जाता है। भारतीय स्टेट बैंक की ओर से जारी सूचना के अनुसार, पेंशनधारक किसी भी शाखा में जाकर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। यदि पेंशनभोगी चलने-फिरने में असमर्थ हैं तो वह किसी व्यक्ति को अधिकृत करके अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधार कार्ड के माध्यम से डिजिटल रूप में भी अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।

बैंक के पास 36 लाख खाते

आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक हैं। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक 2017 तक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास करीब 36 लाख पेंशन खाते थे। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें