DA Image
26 अक्तूबर, 2020|5:32|IST

अगली स्टोरी

SBI बैंक इस अकाउंट पर दे रहा है डबल का फायदा, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

SBI ATM cash withdrawal limit

देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) पर सेविंग अकाउंट की तुलना में लगभग डबल ब्याज मिलता है।एसबीआई के पीपीएफ में निवेश करने पर टैक्स में भी छूट मिलती है। इन्वेस्टमेंट के बाद मैच्योरिटी पर टैक्स-फ्री रिटर्न मिलता है। सबसे बड़ी बात है कि इसमें निवेश करने पर कोई जोखिम भी नहीं है। आइए जानते हैं कैसे खोल सकते हैं पीपीएफ अकाउंट..

निवेश की सीमा- एसबीआई के PPF अकाउंट में आप न्यूनतम 500 रुपये जमा कर सकते हैं। एक साल में अधिकतम 1,50,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं। यह राशि एक साल में 12 किस्तों में भी चुका सकते हैं। ये अकाउंट एसबीआई की ब्रांच में खोल सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

अवधि- PPF अकाउंट की 15 साल में मैच्योर होगा। पीपीएफ में निवेश करने पर टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं।

इंटरेस्ट रेट – एसबीआई के PPF अकाउंट पर 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है जो 1 जनवरी 2019 से प्रभावी है। हालांकि, हर तीन महीने बाद ब्याज दर निर्धारित होती है। ये ब्याज दर सेविंग अकाउंट की तुलना में डबल है।

अकाउंट ट्रांसफर- PPF अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में या पोस्ट ऑफिस से बैंक या किसी बैंक से दूसरे बैंक में स्थानांतरित किया जा सकता है। इस सर्विस के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है।

समय से पहले बंद करना होता है मुश्किल - सामान्य मामलों में 15 साल से पहले एक पीपीएफ अकाउंट का समयपूर्व बंद होने की अनुमति नहीं है। लेकिन आवश्यकता के समय इसे बंद किया जा सकता है लेकिन इसे पांच साल से पहले बंद नहीं किया जा सकता।

आज से बदल गए हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:SBI is giving double interest on its PPF account