DA Image
4 मई, 2021|12:51|IST

अगली स्टोरी

SBI ने ग्राहकों को लिए शुरू की ये नई स्कीम, कस्टमर्स को मिलेंगे बड़े फायदे 

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने होम लोन की एक अनोखी योजना शुरू की है। इसके तहत होम लोन लेने वाले व्यक्ति को अगर बिल्डर एक तय समय पर घर नहीं देगा तो बैंक होम लोन का मूलधन वापस कर देगा। यह रिफंड स्कीम तब तक मान्य होगी, जबतक बिल्डर को ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट नहीं मिल जाता।

एसबीआई ने बुधवार रेजिडेंशियल बिल्डर फाइनेंस के साथ घर खरीदारों को गारंटी (आरबीबीजी) योजना को शुरू किया। इसके तहत होम लोन लेने वाले ग्राहक को बैंक घर मिलने की स्थिति में गारंटी देगा। एसबीआई के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने कहा, यह योजना सुस्ती की चपेट में लंबे समय से चल रहे रियल एस्टेट क्षेत्र को बढ़ावा देगी और खरीदारों में विश्वास बहाली कराने में मदद करेगी। कुमार ने बताया कि अगर बिल्डर का प्रोजेक्ट रेरा के अंतर्गत पंजीकृत है तो घर खरीदार को मौजूदा होम लोन की दर पर भी कर्ज मिलेगा। अगर बिल्डर तय समय पर घर देने में नाकाम रहता है तो घर खरीदार अपना पैसा वापस मांग सकता है।

2.5 करोड़ रुपये तक मिलेगा लोन 
इस नई स्कीम के तहत अधिकतम 2.5 करोड़ रुपये कीमत के मकान पर लोन मिल सकता है। इसमें बैंक के शर्तों का पालन करने वाले बिल्डर को भी 50 करोड़ रुपये से लेकर 400 करोड़ रुपये तक का लोन मिल सकता है। कुमार ने बताया, रेरा, और जीएसटी के नियमों में काफी बदलाव तथा नोटबंदी के बाद हमें इस बात का एहसास हुआ कि घर खरीदार को समय पर मकान देने और उनका पैसा फंसने से बचाने का यह बढ़िया तरीका है। इस स्कीम के पहले चरण में एसबीआई ने मुंबई के सनटेक डेवलपर्स के साथ तीन प्रॉजेक्ट्स के लिए एक समझौता किया है।

SBI खाताधारक जल्द कर लें ये काम, वर्ना होगी बड़ी परेशानी- बैंक ने किया अलर्ट 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:SBI home loan customer will get refund if builder delays home project