Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़SBI hikes home loan rates by up to 30 basis points

एसबीआई ने दिया बड़ा झटका, होम लोन पर बढ़ाया ब्याज, जानें अब कितना देना होगा

भारतीय स्टेट बैंक ने रेपो रेट लिंक्ड होम लोन दर में 30 आधार अंक का इजाफा कर दिया है। बैंक अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से रियल्टी फर्म्स के लिए क्रेडिट रिस्क बढ़ गया है।...

एसबीआई ने दिया बड़ा झटका, होम लोन पर बढ़ाया ब्याज, जानें अब कितना देना होगा
Drigraj Madheshia पीटीआई, नई दिल्लीFri, 8 May 2020 01:33 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय स्टेट बैंक ने रेपो रेट लिंक्ड होम लोन दर में 30 आधार अंक का इजाफा कर दिया है। बैंक अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से रियल्टी फर्म्स के लिए क्रेडिट रिस्क बढ़ गया है। एसबीआई ने प्रॉपर्टी के आधार पर लिए जाने वाले पर्सनल लोन पर भी ब्याज दर में 0.30 फीसदी का इजाफा किया है। लोन दर में 30 फीसदी का यह इजाफा मार्जिन बढ़ाकर किया गया है। नई दरें 1 मई 2020 से लागू हो गई हैं। 

इसके पहले गुरुवार को लॉकडाउन के बीच एसबीआई ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 15 बेसिस अंकों यानी 0.15% की कटौती की घोषणा की थी। इससे MCLR लिंक्ड होम लोन की ब्याज दर 7.40% से घटकर 7.25% हो जाएगी। नई ब्याज दर 10 मई से लागू होंगी।  

अब ये होंगी नई ब्याज दरें

75 लाख रुपये तक के लोन पर SBI ने दरों में 20 आधार अंक का इजाफा किया है। जबकि, 30 लाख रुपये के लोन पर प्रभावी दर अब 7.40 फीसदी होगा। वहीं 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर प्रभावी दर 7.45 फीसदी की जगह अब 7.65 फीसदी होगा। जबकि, 75 लाख रुपये से अधिक के होम लोन पर नई दर 7.75 फीसदी होगी। इसके पहले यह 7.55 फीसदी थी।

मैक्सगैन होम लोन कैटेगरी में ब्याज दरों को 30 आधार अंक तक बढ़ाया है। इसके बाद अब 30 लाख रुपये तक के लिए होम लोन पर ब्याज दर 7.45 फीसदी से बढ़कर 7.75 फीसदी हो गया है। वहीं बैंक ने पर्सनल लोन अगेन्स्ट प्रॉपर्टी (P-LAP) में भी 30 आधार अंकों का इजाफा किया है। अब इस पर प्रभावी ब्याज दर 8.90 फीसदी से बढ़कर 9.20 फीसदी हो गया है। एक करोड़ रुपये से अधिक और 2 करोड़ रुपये से कम के लोन पर यह 9.40 फीसदी से बढ़कर 9.70 फीसदी हो गया है।

एसबीआई कर्मचारी को कोरोना, मुख्यालय का एक हिस्सा बंद

भारतीय स्टेट बैंक के यहां स्थित कोलकाता मुख्यालय के एक हिस्से को बंद कर दिया गया है। उसके एक कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह निर्णय किया गया है। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि यह कर्मचारी बैंक के 'लायबिलिटी सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर में काम करता है। यह विभाग स्थानीय मुख्यालय के ई-प्रखंड में है। अधिकारी ने कहा कि यह कर्मचारी पिछले 8-10 से कार्यालय नहीं आ रहा है। अब वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। उसके बाद से हम पूरे इमारत को सैनेटाइज (कीटाणुमुक्त) कर रहे हैं और उस प्रखंड को 11 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है।

कर्मचारी का एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है।अधिकारी ने बताया कि एसबीआई का एक और कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था, लेकिन अब उसकी सेहत में सुधार है और उसका सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है। यह कर्मचारी विदेश यात्रा से लौटा था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें