DA Image
31 मई, 2020|12:36|IST

अगली स्टोरी

घर बैठे मिल रही पैसे जमा करने-निकालने की सुविधा, एसबीआई, एचडीएफसी समेत कई बैंकों ने शुरू की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज 

effective 1st october  sbi will also charge for transaction decline due to insufficient balance at a

एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक ने कोरोना वायरस से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए एक खास सुविधा शुरू की है। अगर आप इन बैंकों के ग्राहक हैं तो बैंक आपके घर पर भी नकदी डिलीवर करने को तैयार है। डोर स्टेप बैंकिंग सर्विसेज मुहैया करा रहे इन बैंकों की सेवा केवल सीनियर सिटीजंस और दिव्यांग लोगों के लिए है।

SBI डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज की खास बातें

 

  • नकदी देने, नकदी लेने, चेक देने, ड्राफ्ट की डिलिवरी, टर्म डिपॉजिट एडवाइज की डिलिवरी, लाइफ सर्टिफिकेट और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स देने जैसी सुविधाएं इसमें शामिल हैं। इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको होम ब्रांच पर रजिस्ट्रेशन कराना।
  • कामकाज के दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 1800111103 नंबर पर कॉल कर इन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इन सेवाओं के लिए खाताधारक को होम ब्रांच से 5 किमी के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहना होगा।

 

  • इस सुविधा का लाभ वहीं उठा सकते हैं, जिनकी केचाईसी पूरी हो चुकी है। डोरस्टेप बैंकिंग सेवा मुफ्त नहीं है। इसके लिए बैंक कुछ चार्ज करेगा। जैसे  गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 60 रुपये और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लगेगा। वित्तीय लेनदेन के लिए 100 रुपये और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लगेगा।
  • डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के तहत नकदी निकासी और नकदी जमा के लिए प्रति दिन प्रति लेनदेन 20,000 रुपये तक ही की जा सकती है। वहीं गैर-व्यक्तिगत, नाबालिग खाते और ज्वाइंट अकाउंट वाले ग्राहक इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। निकासी चेक या फिर पासबुक द्वारा ही की जा सकेगी।


बता दें देशव्यापी लॉकडाउन के  दौरान बैंकों ने कुछ ब्रांचों को खोल तो रखा है, लेकिन दफ्तर के काम के घंटों को घटा दिया है। इसको लेकर बैंकों ने अपने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि जब तक कोई जरूरी काम नहीं हो तब तक बैंक न आएं।

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2900 पार, 68 लोगों की गई जान

अगर देश में कोरोना संक्रिमतों की ताजा स्थिति की बात करें तो शनिवार को यह आंकड़ा 2900 पार कर गया। वहीं, इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से अब तक देशभर में जहां 68 लोग जान गंवा चुके हैं और 183 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं वर्ल्डोमीटर के मुताबिक दुनिया में कोरोना से 1,098,848 लोग संक्रमित हैं, जिनमें  226,106 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं 58871 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: किस राज्य में कितने मरीज-कितनी मौतें, पूरी लिस्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह 9 बजे तक के अपडेटेड आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के कुल 2901 मामलों में से 2650 केस एक्टिव हैं। महाराष्ट्र जहां 484 मामलों के साथ इस तालिका में टॉप पर है, वहीं दिल्ली में मरकज मामले के बाद संक्रमितों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है और यह आंकड़ा 400 पहुंच गया है। तमिलनाडु में 418 मामले सामने आए हैं तो वहीं केरल में पॉजिटिव केसों की संख्या 338 हो गई है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:SBI HDFC ICICI Bank Axis Bank and Kotak Bank started doorstep banking services call at 1800111103