ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसपेंशनर्स को SBI का तोहफा! Life certificate जमा करने के लिए हर साल नहीं जाना पड़ेगा बैंक

पेंशनर्स को SBI का तोहफा! Life certificate जमा करने के लिए हर साल नहीं जाना पड़ेगा बैंक

सरकारी पेंशनभोगियों को हर साल साल अपने जीवित रहने का सबूत देने के लिए 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच बैंक में अपना एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट (Annual Life Certificate) जमा करना होता है।

पेंशनर्स को SBI का तोहफा! Life certificate जमा करने के लिए हर साल नहीं जाना पड़ेगा बैंक
Ashutosh Kumarलाइव मिंट,नई दिल्लीMon, 14 Nov 2022 01:27 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हाल में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। अब सरकारी पेंशनर्स को अपना एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट (Annual Life Certificate) जमा करने के लिए हर साल बैंक नहीं जाना होगा। एसबीआई ने ‘वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस’ लॉन्च की है, जिससे अब ग्राहक वीडियो कॉल के जरिए यह काम करा सकेंगे। 

यह भी पढ़ें-Cryptocurrency इनवेस्टर्स में डर का माहौल! Bitcoin और Dogecoin में 10% तक गिरावट

सरकारी पेंशनभोगियों को हर साल साल अपने जीवित रहने का सबूत देने के लिए 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच बैंक में अपना एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट (Annual Life Certificate) जमा करना होता है। इस एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट से यह पता चलता है कि पेंशनभोगी अभी जिंदा है और उसे लगातार पेंशन की रकम मिलती रहे। आइए जानते हैं किन-किन प्रोसेस को करके हम अपना एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट कर पाएंगे।

1. सबसे पहले पेंशनर्स को ‘SBI pensions seva’ वेबसाइट पर विजिट करना होगा और सबसे ऊपर ‘VidioLc’ लिंक को क्लिक करना होगा।  

2. लिंक पर क्लिक करें और वह अकाउंट नंबर सबमिट करें, जिसमें आपको अपनी पेंशन मिलती है। फिर कैप्चा डालें और अपने आधार डेटा का उपयोग करने के लिए चेकबॉक्स को टिक करें।

3. उसके बाद अपने वैलिड अकाउंट नंबर के आधार पर आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

4. इसके बाद अपने जरूरी प्रमाण पत्र जमा करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें और नए पेज पर अपनी सुविधा के अनुसार वीडियो कॉल के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें। आपको एसएमएस और ईमेल के जरिए एक कंफर्मेशन भेजा जाएगा।

5. कंफर्मेशन के बाद शेड्यूल के अनुसार वीडियो कॉल से जुड़ें। आपको बैंक अधिकारी के साथ कॉल में एक वेरिफिकेशन कोड पढ़ना होगा और अपना पैन कार्ड भी दिखाना होगा।

6. वेरिफिकेशन के बाद कैमरे को होल्ड कर दें जिससे बैंक अधिकारी आपके चेहरे को क्लियरली कैप्चर कर सकें। 

7. सत्र के अंत में एक मैसेज कंफर्म करेगा कि आपकी इंफॉर्मेशन रिकॉर्ड कर ली गई है। इसके बाद पेंशन भोगियों को एसएमएस के द्वारा ‘वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस’ के बारे में जानकारी दी जाएगी।