DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसत्योहारी सीजन के लिए SBI का तोहफा, लोन की लिमिट में चलेगी ग्राहकों की मर्जी, प्रोसेसिंग फीस पर भी राहत

त्योहारी सीजन के लिए SBI का तोहफा, लोन की लिमिट में चलेगी ग्राहकों की मर्जी, प्रोसेसिंग फीस पर भी राहत

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDeepak Kumar
Thu, 16 Sep 2021 03:16 PM
त्योहारी सीजन के लिए SBI का तोहफा, लोन की लिमिट में चलेगी ग्राहकों की मर्जी, प्रोसेसिंग फीस पर भी राहत

अगर घर खरीदने के लिए होम लोन लेना चाहते हैं तो त्योहारी सीजन सही समय हो सकता है। इस त्योहारी सीजन में ग्राहकों को लुभाने के लिए सरकारी और निजी बैंकों ने कई ऑफर्स लॉन्च किए हैं। ऐसा ही एक फेस्टिव ऑफर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) लेकर आया है। बैंक के मुताबिक इस ऑफर का मकसद त्योहारी सीजन में होम लोन को और किफायती बनाना है। 

क्या है एसबीआई का ऑफर: एसबीआई ने क्रेडिट स्‍कोर लिंक्‍ड होम लोन ऑफर लॉन्च किया है। इसमें ग्राहकों को महज 6.70 फीसदी सालाना के शुरुआती ब्‍याज दर पर होम लोन मिल जाएगा। अहम बात ये है कि इसमें लोन अमाउंट की कोई लिमिट नहीं तय होगी। मतलब ग्राहक अपनी मर्जी से तय कर सकता है कि उसे कितने रुपए तक का लोन चाहिए। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि क्रेडिट स्कोर बेहतर हो।

कितनी होगी बचत: एसबीआई के मुताबिक, पहले 75 लाख रुपये से अधिक का लोन लेने वाले ग्राहकों को 7.15 फीसदी की ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता था लेकिन अब ग्राहक किसी भी राशि के लिए 6.70 फीसदी की न्यूनतम दर पर होम लोन ले सकता है। कहने का मतलब ये है कि 75 लाख से ज्‍यादा के होम लोन ग्राहकों को 0.45 फीसदी की बचत होगी। रकम के हिसाब से देखें तो इस ऑफर के बाद 30 साल के लिए 75 लाख रुपये के लोन पर 8 लाख से ज्‍यादा ब्‍याज की बचत होगी।

बैंक ने बयान में आगे कहा कि सैलरीड और नॉन-सैलरीड ग्राहकों के लिए भी एक समान ब्याज दर होगी। पहले नॉन-सैलरीड होम लोन ग्राहकों को सैलरीड कस्‍टमर के मुकाबले 0.15 फीसदी ज्यादा ब्‍याज देना पड़ता था। हालांकि, अब क्रेडिट स्‍कोर लिंक्‍ड ऑफर में सैलरीड और नॉन-सैलरीड ग्राहकों, दोनों ही कैटेगरी के ग्राहकों के लिए शुरुआती ब्‍याज दर 6.70 फीसदी ही होगी। इसके अलावा होम लोन बैलेंस ट्रांसफर कराने वाले कस्‍टमर्स पर भी यही ब्‍याज दरें लागू होंगी। वहीं, होम लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस में भी छूट दे दी गई है।

शेयर बाजार को नया मुकाम, सेंसेक्स पहली बार 59 हजार अंक के पार, निफ्टी में भी रिकॉर्ड बढ़त

आपको बता दें कि ये ऑफर सिर्फ क्रे‍डिट स्‍कोर लिंक्‍ड लोन स्कीम के तहत दिया जाएगा। इस स्कीम में बैंक ग्राहक के क्रेडिट स्कोर को देखते हैं। इसी आधार पर लोन दिए जाते हैं। बैंक के मुताबिक जितना अच्छा क्रेडिट स्‍कोर होगा, उतनी ही सस्ती दर पर ग्राहकों को लोन दिया जाएगा। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें