DA Image
8 अप्रैल, 2021|12:55|IST

अगली स्टोरी

SBI के ग्राहक तुरंत कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेंगे सब्सिडी के पैसे

sbi cbo recruitment 2020

सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक अपने बैंक खाते कि केवाईसी जल्द से जल्द करा लें, ताकि उनके खाते में सब्सिडी के पैसे समय पर आ सकें। अगर ग्राहकों ने ऐसा नहीं किया तो उनकी सब्सिडी अटक सकती है। एसबीआई ने ट्विवटर के जरिये भी यह जानकारी अपने ग्राहकों तक पहुंचाई है।

एसबीआई ग्राहकों के लिए केवाईसी अनिवार्य

1 मार्च से एसबीआई के ग्राहकों को अपने केवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। जो ग्राहक यह काम नहीं करेंगे, उनके खातों में सब्सिडी जैसी सरकारी योजनाओं की राशि जमा नहीं हो पाएगी। इस बारे में देश के सबसे बड़े बैंक ने पहली ही आदेश जारी कर दिया है।

हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस   ›   SBI KYC 2021: केवाईसी के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, देखें पूरी लिस्ट
SBI KYC 2021: केवाईसी के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, देखें पूरी लिस्ट
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली | Published By: Drigraj Madheshia
Last updated: Fri, 05 Feb 2021 10:15 AM
sbi will distribute money from house to house to reduce congestion
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  यानी एसबीआई ने केवाईसी (नो योर कस्टमर ) के लिए अपने ग्राहकों को कई तरह के डॉक्यूमेंट्स की जमा करने की सुविधा दी है। बता दें केवाईसी एक ऐसी प्रक्रिया है, जहां बैंक अपने ग्राहकों की पहचान के बारे में जानकारी हासिल करते हैं। केवाईसी बैंक में अकाउंट खोलते समय जरूरी होता है। वहीं बैंक को समय-समय पर अपने ग्राहकों की केवाईसी डिटेल अपडेट करने की जरूरत होती रहती है। इस प्रॉसेस को पूरा करने के लिए बैंकों को ग्राहकों की बेसिक डिटेल्स को जमा करने और वेरिफाई करने की जरूरत होती है।

ऐसे करें केवाईसी अपडेट


केवाईसी अपडेट के लिए बैंक के ग्राहकों को एसबीआई की नजदीकी शाखा में जाना होगा। जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे। ग्राहकों को अपना आईडी प्रूफ और एड्रेस का प्रूफ देना होगा। एसबीआई ने व्यक्तिगत, नाबालिग, NRI और स्मॉल अकाउंट होल्डर्स के लिए एक डॉक्यूमेट्स की लिस्ट तैयार की है। अगर आपका व्यक्तिगत अकाउंट है तो आप पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नाबालिग के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट

अगर खाताधारक नाबालिग है और उम्र 10 साल से कम है तो उनका ID प्रूफ लगेगा, जो अकाउंट को ऑपरेट कर रहे हैं। अगर नाबालिग खुद अकाउंट ऑपरेट कर रहा है, तो उस स्थिति में व्यक्ति की पहचान या घर के पते के वेरिफेशन की प्रक्रिया दूसरे सामान्य केस के समान होगी।

एनआरआई के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट

अगर आप एनआरआई हैं और एसबीआई में आपका अकाउंट है तो आप अपना पासपोर्ट या रेजीडेंस वीजा कॉपी दे सकते हैं। रेजीडेंस वीजा को फॉरेन ऑफिसर्स, नोटरी, इंडियन एम्बेसी, संबंधित बैंक के ऑफिसर द्वारा वारिफाई होना चाहिए। बता दें आरबीआई के नियमों के मुताबिक बैंकों को निश्चित समय के बाद अपने केवाईसी को अपडेट कराना होगा। जिन ग्राहकों का केवाईसी अपडेट नहीं है, उन्हें बैंक को नोटिस देकर ग्राहकों को बताना होगा कि उनका केवाईसी अपडेट नहीं है।

बड़ा झटका: LPG सिलिंडर के दाम फिर बढ़े, चेक करें अपने शहर का लेटेस्ट रेट

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:SBI customer update there KYC otherwise subsidy will not come in your account