DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SBI के ग्राहक हैं सबसे ज्यादा परेशान, मिली इतनी शिकायतें

sbi bank, state bank of india

डिजिटल लेनदेन से ग्राहकों को सहूलियत भले ही मिली हो, लेकिन बैंकों के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतें बढ़ती ही जा रही हैं। पिछले एक साल में बैंकों के खिलाफ शिकायतें 25 फीसदी बढ़ गई हैं। 

बैंकिंग क्षेत्र के लोकपाल के मुताबिक, जून 2018 में समाप्त साल के दौरान ग्राहकों की ओर से 1.63 लाख शिकायतें मिलीं जो इससे पिछले साल की तुलना में करीब 25 प्रतिशत अधिक हैं। इनमें से ज्यादातर शिकायतें अनुचित व्यवहार से संबंधित हैं। रिजर्व बैंक ने बुधवार को यह जानकारी दी। इसमें सबसे अधिक 47,000 शिकायतें देश के सबसे बड़े एसबीआई के खिलाफ मिलीं। रिजर्व बैंक के अनुसार 21 बैंकिंग लोक प्रहरी कार्यालयों को 1,63,590 शिकायतें मिलीं, जो इससे पिछले साल मिली शिकायतों की तुलना में 24.9 प्रतिशत अधिक है। इनमें से 96 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा हुआ।

FD में समय से पहले निकाल सकते हैं पैसा, नहीं कटेगा चार्ज- जानें कैसे

1.63 लाख शिकायतें हुई दर्ज 

एसबीआई (SBI) : 47000 
एचडीएफसी (HDFC) : 12000 
सिटी बैंक (Citi Bank): 1450

पेंशन में परेशानी, बिना सूचना के शुल्क लगाने, लोन, गलत जानकारी देकर उत्पाद की बिक्री जैसी शिकायतें ज्यादा रहीं। शिकायतों में 22.1 फीसदी अनुचित व्यवहार, 15.1 फीसदी एटीएम और डेबिट कार्ड और 7.7 फीसदी क्रेडिट कार्ड से जुड़ी रहीं। जबकि मोबाइल और इलेक्ट्रानिक बैंकिंग को लेकर 5.2 फीसदी शिकायतें दर्ज की गईं।

एक ही कार्ड को डेबिट और क्रेडिट की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल, जानें कैसे


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:SBI Customer filed more complaints about digital banking than others