Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़SBI central bank axis bank hikes interest rates on fixed deposits check new rates here - Business News India

SBI समेत 3 बैंकों ने दी ग्राहकों को खुशखबरी, अब पहले से ज्यादा मिलेगा मुनाफा

तीन बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज बढ़ा दिया है। ये बढ़ोतरी अलग-अलग टेन्योर के लिए की गई है। इसका फायदा उन ग्राहकों को मिलेगा जो बैंक में डिपॉजिट कर ब्याज के जरिए मुनाफा कमाते हैं।

SBI समेत 3 बैंकों ने दी ग्राहकों को खुशखबरी, अब पहले से ज्यादा मिलेगा मुनाफा
Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 13 Aug 2022 05:02 PM
हमें फॉलो करें

एसबीआई समेत देश के 3 दिग्गज बैंकों ने ग्राहकों की जमा रकम यानी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज बढ़ा दिया है। ये बढ़ोतरी अलग-अलग टेन्योर के लिए की गई है। इसका फायदा उन ग्राहकों को मिलेगा जो बैंक में डिपॉजिट कर ब्याज के जरिए मुनाफा कमाते हैं। बहरहाल, आइए जानते हैं कि किस बैंक ने कितनी ब्याज दर बढ़ाई है।

एक्सिस बैंक: प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की डिपॉजिट पर ब्याज दरों में वृद्धि की है। बैंक ने डिपॉजिट की दरों में 0.45 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। बैंक ने 17 महीने से 18 महीने की अवधि के लिए एफडी की ब्याज दर को 45 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दिया है। अब नई दरें 5.60 फीसदी से बढ़ाकर 6.05 फीसदी हो गई हैं। यह दरें 11 अगस्त से प्रभावी हैं। इसके पहले बैंक ने 16 जुलाई को एफडी पर ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

एसबीआई: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 2 करोड़ रुपये से कम की डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। बैंक ने अलग-अलग अवधियों पर 15 बेसिस प्वाइंट ब्याज दरों में वृद्धि की है। अब सामान्य निवेशकों को एफडी पर 2.90% से 5.65% की दर से ब्याज मिलेगा। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7 दिनों से 10 वर्ष की डिपॉजिट पर 3.40% से 6.45% तक है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया:  सार्वजनिक क्षेत्र के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दरों में वृद्धि की है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक बैंक अब 2.75% से 5.55% तक की ब्याज दरें ले रहा है। यह 7 दिनों से 555 दिनों तक की मैच्योरिटी वाली डिपॉजिट के लिए है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें