ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसटूट रहे SBI Cards समेत ये 5 स्टॉक्स, बिकवाली के माहौल में खरीदना कितना सही?

टूट रहे SBI Cards समेत ये 5 स्टॉक्स, बिकवाली के माहौल में खरीदना कितना सही?

बीते कुछ दिनों से भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली का माहौल है। इस वजह से सेंसेक्स 4 हजार अंक से ज्यादा टूट चुका है। इस माहौल में  कई ऐसे स्टॉक हैं जो या तो हिट हो गए हैं या अपने 52-सप्ताह के उच्च...

टूट रहे SBI Cards समेत ये 5 स्टॉक्स, बिकवाली के माहौल में खरीदना कितना सही?
Deepak Kumarमिंट,नई दिल्लीThu, 27 Jan 2022 01:46 PM

इस खबर को सुनें

बीते कुछ दिनों से भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली का माहौल है। इस वजह से सेंसेक्स 4 हजार अंक से ज्यादा टूट चुका है। इस माहौल में  कई ऐसे स्टॉक हैं जो या तो हिट हो गए हैं या अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर के करीब कारोबार कर रहे हैं। इनमें- अरबिंदो फार्मा, एचडीएफसी एएमसी, कैस्ट्रोल इंडिया, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस और एसबीआई कार्ड्स शामिल हैं। ये स्टॉक अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर पर आ गए हैं। 

अरबिंदो फार्मा: गुरुवार के कारोबार में फार्मा स्टॉक अरबिंदो फार्मा लगभग 3.50 फीसदी लुढ़क चुका है। वर्तमान में ये स्टॉक लगभग 595 रुपए के स्तर पर उपलब्ध है, जबकि इसका 52-सप्ताह का निचला स्तर 590.10 रुपए प्रति शेयर है। वहीं, यह स्टॉक अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर 1063.90 रुपए से लगभग 55 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा है। अरबिंदो फार्मा के शेयर की कीमत पिछले 5 कारोबारी सत्र में लगभग 11.50 प्रतिशत कम हो गई है। 

एचडीएफसी एएमसी: गुरुवार के कारोबार मे कीमत एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी या एएमसी अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गई है। एचडीएफसी एएमसी के शेयर की कीमत 2130 रुपए से नीचे है। ये 52-सप्ताह का नया निचला स्तर है। पिछले एक हफ्ते से स्टॉक में बिकवाली चल रही है क्योंकि इस अवधि में यह 10 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है।

कैस्ट्रोल इंडिया: इस रिटेल आउटलेट कंपनी का शेयर मूल्य 118.75 रुपए है, जो इसके 52-सप्ताह के निचले स्तर 112.95 रुपए के काफी करीब है। हाल की बिकवाली के दौरान अन्य गुणवत्ता वाले शेयरों की तुलना में, कैस्ट्रोल इंडिया के शेयर की कीमत में कम गिरावट आई है। पिछले एक हफ्ते में कैस्ट्रॉल इंडिया के शेयर करीब 4.50 फीसदी तक गिर चुके हैं।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस: इस हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (एचएफसी) के शेयर लगभग 333 रुपए के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं, जो कि इसके 52-सप्ताह के निचले स्तर 330 रुपए प्रति शेयर से सिर्फ 3 रुपए अधिक है। एलआईसी हाउसिंग शेयर की कीमत इंट्राडे ट्रेड सेशन में लगभग 2.50 प्रतिशत गिर गई है, जबकि पिछले एक सप्ताह में यह गिरकर लगभग 10 प्रतिशत तक आ गई है, जो अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर के करीब है।

एसबीआई कार्ड्स : एसबीआई कार्ड्स का शेयर मूल्य लगभग 842 रुपए प्रति शेयर के स्तर पर है, जो इसके 52-सप्ताह के निचले स्तर 781.20 रुपए प्रति शेयर से लगभग 61 अधिक है। एनएसई पर पिछले एक हफ्ते में एसबीआई कार्ड्स के शेयर की कीमत करीब 3.50 फीसदी गिर गई है।

क्या आपको खरीदना चाहिए: इस माहौल में ये स्टॉक्स खरीदना सही है या नहीं, यह पूछे जाने परएसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज में रिसर्च (रिटेल इक्विटीज) के सहायक उपाध्यक्ष सौरभ जैन ने कहा, "किसी के पोर्टफोलियो में स्टॉक जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका उन शेयरों को देखना है, जिन्होंने शेयर बाजार में बिकवाली के माहौल में भी बेहतर प्रदर्शन किया है। उन शेयरों को देखना बेहतर है जो अभी भी इस तरह के मंदी में मजबूत बने रहने में सक्षम हैं। ऐसे स्टॉक बैंकिंग, रियल एस्टेट और कंज्यूमर गुड्स सेगमेंट में बड़े पैमाने पर उपलब्ध हैं।"

epaper