Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़SBI BOB and Union Bank gave a shock on New Year car loan became expensive

नए साल पर SBI, BOB और यूनियन बैंक ने दिया झटका, महंगा हुआ कार लोन

नया साल शुरू होते ही कई बैंकों ने ग्राहकों को झटका दिया है। बैंकों की तरफ से पर्सनल लोन ऑटो लोन की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। इस फैसले का असर होम लोन की ब्याज दरों पर नहीं पड़ेगा।

Tarun Pratap Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 7 Jan 2024 08:55 AM
पर्सनल लोन

Car Loan: नया साल शुरू होते ही कई बैंकों ने ग्राहकों को झटका दिया है। बैंकों की तरफ से रिटेल लोन्स (पर्सनल लोन, ऑटो लोन) की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। हालांकि, इस फैसले का असर होम लोन की ब्याज दरों पर नहीं पड़ेगा। अमूमन देखा जाता है कि बैंक रेपो-रेट में बदलाव के बाद ही मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी करते हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। सेंट्रल बैंक ने फरवरी 2023 के बाद से रेपो-रेट में बदलाव नहीं किया है। बता दें, जिन बैंकों ने ब्याज दरों में इजाफा किया है उसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) भी शामिल है। 

स्टेट बैंक कितना ले रहा है ब्याज 

एसबीआई की तरफ से अब ऑटो लोन्स पर अधिक सिविल स्कोर वाले व्यक्तियों से 8.85 प्रतिशत ब्याज वसूला जा रहा है। पहले यह 8.65 प्रतिशत था। वहीं, बैंक ऑफ बड़ौदा ने ऑटो लोन्स को 8.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.8 प्रतिशत कर दिया है। साथ प्रोसेसिंग फीस भी अब लिया जा रहा है। बता दें, त्योहारों के सीजन में प्रोसेसिंग फीस बैंक नहीं ले रहा था। 

यूनियन बैंक की बात करें तो यहां ऑटो लोन्स अब 9.15 प्रतिशत पर मिलेगा। जबकि पहले यह 8.75 प्रतिशत पर ही मिल रहा था। 

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज दर 10.49 प्रतिशत से बढ़ाकर 10.75 प्रतिशत कर दिया है। कर्नाटक बैंक की बात करें तो यहां अब पर्सनल लोन के लिए 14.28 प्रतिशत ब्याज देना होगा। पहले बैंक पर्सनल लोन पर 14.21 प्रतिशत ब्याज ले रहा था। 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। बैंक ने होम की दरों में कटौती की है। पहले बैंक 8.5 प्रतिशत ब्याज होम लोन पर ले रहा था। अब इसे घटाकर 8.35 प्रतिशत कर दिया गया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें