Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़SBI Bank started new service for customer know details

SBI ने अपने ग्राहकों के लिए शुरू की खास सुविधा, आपके आएगी बड़े काम 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किए एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। बैंक ने इस सुविधा को ‘योनो कैश’ नाम दिया है। बैंक के मुताबिक, इस सुविधा का लाभ देशभर के...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीMon, 15 April 2019 12:29 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किए एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। बैंक ने इस सुविधा को ‘योनो कैश’ नाम दिया है। बैंक के मुताबिक, इस सुविधा का लाभ देशभर के 16,500 एटीएम (ATM) पर ले सकते हैं। बैंकिंग क्षेत्र में यह सुविधा देनेवाला एसबीआई पहला बैंक बन गया है। बैंक ने एटीएम कार्ड से हो रही धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। हालांकि, इस सविधा का लाभ ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा।

बैंक ने कहा है कि इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग से अपने खाते को जोड़ना होगा। फिर मोबाइल पर योनो एप को डाउनलोड करना होगा। फिर मोबाइल पर योनो एप डाउनलोड कर छह अंकों वाला पिन बनाना होगा। योनो एप में 'योनो पे' पर जाना होगा फिर 'योनो कैश' पर जाकर क्लिक करना होगा, वहां धनराशि भरनी होगी। धनराशि भरकर ओके करने के बाद मोबाइल पर एक नंबर आ जाएगा। इसके बाद एटीएम की स्क्रीन पर प्रदर्शित योनो को क्लिक करना होगा। मोबाइल पर आए रिफ्रेंस नंबर को उसमें भरने के बाद धनराशि भरनी होगी। इसके बाद योनो एप का पिन डालना होगा।

30 मिनट के अंदर निकालना होगा पैसा 
योनो के जरिये जेनरेट किए गए पिन को नजदीकी एटीएम में 30 मिनट के अंदर इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद इस्तेमाल करने पर पैसा नहीं निकल पाएगा। 

2017 में लॉन्च हुआ था योनो एप 
एसबीआई ने नवंबर 2017 में योनो एप लॉन्च किया था। इस एप पर करीब 85 ई-कॉमर्स कंपनियां पंजीकृत हैं, जहां से एसबीआई ग्राहक अपने लिए खरीदारी कर सकते हैं। स्टेट बैंक के अनुसार, फरवरी 2019 तक करीब 1.8 करोड़ लोगों ने योनो एपा डाउनलोड किया है और इसके 70 लाख से ज्यादा एक्टिव यूजर हैं।
SBI ने सेविंग अकाउंट पर घटाई ब्याज दर, जानें आपको कितना होगा नुकसान 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें