DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के तेल संकट की परेशानी को हल सऊदी, दिया ये ऑफर

According to the sources, Reliance Industries Ltd, Hindustan Petroleum Corp , Bharat Petroleum Corp

अमेरिकी प्रतिबंध के चलते ईरान से कच्चे तेल का आयात बंद होने से भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें में बढ़ोतरी की आशंका है। लेकिन सऊदी अरामको की ओर से 20 लाख बैरल तेल की अतिरिक्त आपूर्ति प्रति माह करने की पेशकश से इस समस्या का हल निकलने की संभावना बढ़ गई है। 

ऊर्जा विशेषज्ञों के मुताबिक, सऊदी की ओर से तेल की आपूर्ति बढ़ाने से भारत को पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। सऊदी अरामको ने जुलाई से लेकर दिसंबर तक 20 लाख बैरल अतिरिक्त तेल प्रति माह देने की पेशकश की है। अरामको यह आपूर्ति इंडियन ऑयल को करेगी। आईओसी ने सऊदी आरमको से इस साल 56 लाख बैरल तेल की आपूर्ति के लिए समझौता किया है।
वैश्विक बाजार में तेल की कोई कमी नहीं 
सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री खालिद अल फालिह ने शनिवार को कहा कि वैश्विक बाजार में तेल की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में तेल का उत्पादन बढ़ा रहा है। इसके साथ प्रमुख तेल उत्पादक देश भी अपना उत्पादन बढ़ा रहे हैं। इसलिए तेल की कमी नहीं होगी। अगर कोई कमी आती है तो ओपेक को तैयारी करनी होगी। अगले महीने ओपेक की होने वाली बैठक में तेल उत्पादन बढ़ाने पर फैसला किया जा सकता है। 
इंडियन ऑयल करेगा 2 लाख करोड़ का निवेश
इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुये अगले 5 से 7 साल के दौरान ईंधन और ऊर्जा के विविध क्षेत्रों में दो लाख करोड़ रुपये निवेश की योजना है। 

अगर आपका है SBI में अकाउंट तो जरूर जान लें ये बात, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Saudi Aramco oil offers helps India oil problem