Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Saudi Arabia G20 Meeting Need to enhance global risk monitoring Says Nirmala Sitharaman

सऊदी अरब जी-20 बैठक: निर्मला सीतारमण ने कहा, वैश्विक स्तर पर निगरानी बढ़ाने की जरूरत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार (22 फरवरी) को वैश्विक स्तर पर मौजूद खतरों की निगरानी बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इन खतरों से निपटने के लिए नीतिगत समन्वय की संभावनाएं तलाशने की जरूरत...

सऊदी अरब जी-20 बैठक: निर्मला सीतारमण ने कहा, वैश्विक स्तर पर निगरानी बढ़ाने की जरूरत
Rakesh Kumar लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्ली Sun, 23 Feb 2020 12:38 AM
हमें फॉलो करें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार (22 फरवरी) को वैश्विक स्तर पर मौजूद खतरों की निगरानी बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इन खतरों से निपटने के लिए नीतिगत समन्वय की संभावनाएं तलाशने की जरूरत है।

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर बताया कि रियाद में जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक को संबोधित करते हुए सीतारमण ने सभी सदस्य देशों से महिलाओं, युवाओं व लघु एवं मध्यम उपक्रमों को सशक्त बनाने के प्रयास तेज करने की अपील की।

— Ministry of Finance (@FinMinIndia) February 22, 2020

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर बढ़ती असमानता के कारण नई पीढ़ियों की स्थिति में सुधार की गति धीमी हुई है। समस्या के कारणों की पहचान करने और उसके निवारण के उपाय ढूंढने के लिए समन्वयित नीतिगत समाधान विकसित करने की जरूरत है।

सीतारमण जी20 बैठक में ‘सभी के लिए अवसरों की उपलब्धता बढ़ाना’ सत्र की मुख्य वक्ता थीं। उन्होंने महिलाओं, युवाओं और लघु एवं मध्यम उद्योगों के सशक्तिकरण के लिए भारत सरकार की ओर से शुरू की गई स्टैंडअप इंडिया, मुद्रा और स्टेप योजनाओं का जिक्र किया।

— Ministry of Finance (@FinMinIndia) February 22, 2020

वित्त मंत्री ने कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के लोगों के साथ सहानुभूति भी जताई। उन्होंने कहा कि भारत मुश्किल की इस घड़ी में चीन को हरसंभव मदद देने के लिए तैयार है। चीन ने अपने मंत्री और केंद्रीय बैंक के गवर्नर को बैठक में नहीं भेजा है। सऊदी अरब में चीन के राजदूत बैठक में बीजिंग का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें