Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़saste me sona kharidne ka aaj hai aakhirie mauka jane kha se hoga kharidna

सस्ते में सोना खरीदने का आज है आखिरी मौका, जानें कहां से होगा खरीदना

चालू वित्त वर्ष में सोने में निवेश की सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के पांचवें चरण में निवेश की प्रक्रिया आज आखिरी दिन है। मोदी सरकार ने सोवरेन गोल्ड बॉन्ड में...

Sheetal Tanwar लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 11 Oct 2019 05:02 PM
हमें फॉलो करें

चालू वित्त वर्ष में सोने में निवेश की सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के पांचवें चरण में निवेश की प्रक्रिया आज आखिरी दिन है। मोदी सरकार ने सोवरेन गोल्ड बॉन्ड में पांचवें चरण में निवेश करने की अवधि 7 से 11 अक्टूबर रखी थी। इसलिए आज सस्ते में सोना खरीदने का आज लोगों के आखिरी मौका है। बाजार में अभी 10 ग्राम सोने का भाव 39,510 रुपये के करीब चल रहा है। ऐसे में सरकार सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए आपको बाजार भाव से कम दाम में सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है।

खरीद सकते हैं सस्ते में सोना 
सरकार आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। आरबीआई की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं। 

सोना इतना पड़ेगा सस्ता

आज सोने का भाव 39,510 रुपये चल रहा है। यानी सोने की बाजार कीमत 3,951 रुपये प्रति ग्राम है। वहीं इस स्कीम के तहत आप 3,788 रुपये प्रतिग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,738 रुपये पड़ेगी। यानी आप सोने में बाजार मूल्य से प्रति ग्राम 213 रुपये कम कीमत पर गोल्ड में निवेश करेंगे। 

ये है नियम 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीस के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। 

बॉन्ड लाने के पीछे कारण 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का मकसद सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना है। इसके तहत सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्ड में निवेश के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। 

यहां से खरीद सकते हैं..
ये बॉन्ड बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए खरीद सकते हैं। ये बॉन्ड बैंकों से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं। इसके बाद बॉन्ड खरीदने का अगला यानी तीसरा चरण 5 अगस्त और चौथा चरण 9 सिंतबर को खुलेगा।
सरकार ने 48 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा, 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें