Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Sarkar banaye huye hai infosys mamle par nazar NFRA dekhega company ke accounts

सरकार बनाए हुए है Infosys मामले पर नजर, NFRA देखेगा कंपनी की कथित अकाउंटिंग अनियमिताएं

इंफोसिस के भीतर व्हिसलब्लोअर की शिकायत के बाद के घटनाक्रम पर सरकार नजर बनाए हुए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को जानकारी दी कि इसी को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण...

Sheetal Tanwar एजेंसी, नई दिल्लीThu, 24 Oct 2019 02:32 PM
हमें फॉलो करें

इंफोसिस के भीतर व्हिसलब्लोअर की शिकायत के बाद के घटनाक्रम पर सरकार नजर बनाए हुए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को जानकारी दी कि इसी को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) कंपनी में कथित लेखा अनियमिताओं के मामले को देखेगा।

एनएफआरए कारपोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत काम करता है। यह ऑडिटिंग के पेशे का नियमन करने वाला एक स्वतंत्र नियामक है। अधिकारी ने कहा कि एनएफआरए से इंफोसिस में कथित अनैतिक गतिविधियों और लेखा अनियमिताओं के मामले को देखने के लिए कहा गया है।

इंफोसिस ने सोमवार को शेयर बाजारों को अज्ञात व्हिसिलब्लोअर के कंपनी में अनैतिक कामकाज की शिकायत की जानकारी दी थी। बाद में मंगलवार को इसकी विस्तृत जानकारी दी गयी। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) और अमेरिकी बाजार नियामक सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) भी व्हिसिलब्लोअर की शिकायत के बाद इंफोसिस के मामले को देख रहे हैं।

इंफोसिस ने एक बयान में कहा कि कंपनी एसईसी के साथ इस मामले को लेकर लगातार संपर्क में है। हमें ज्ञात हुआ है एसईसी ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है। कंपनी एसईसी को जांच में पूरा सहयोग करेगी। इसके अलावा एक खबर के मुताबिक, सेबी ने इस मामले में कंपनी से अतिरिक्त जानकारी की मांग की है। कंपनी ने यह भी बताया कि वह अमेरिका में उसके खिलाफ प्रतिभूति से जुड़े एक कानूनी वाद के बारे में वह सजग है। कंपनी अदालत में इस कानूनी वाद में अपना मजबूती से बचाव करेगी।

अमेरिका की रोजेन लॉ फर्म ने अमेरिका में इंफोसिस के निवेशकों को हुए नुकसान की वसूली के लिए एक कानूनी वाद पहले से दायर किया हुआ है।
इंफोसिस के चेयरमैन नंदन नीलेकणि ने मंगलवार को बताया था कि खुद को नैतिक कर्मी बताने वाले कंपनी के एक व्हिसिलब्लोअर समूह ने कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सलिल पारेख और मुख्य वित्त अधिकारी निलांजन रॉय के खिलाफ लघु अवधि में आय और लाभ बढ़ाने के लिए अनैतिक कामकाज में लिप्त होने का आरोप लगाया है। उनकी इस शिकायत पर कंपनी की व्हिसिलब्लोअर नीति के अनुरूप कार्रवाई की गयी है।

इन पूरे घटनाक्रम के चलते इंफोसिस का शेयर बीएसई पर 1.95 प्रतिशत गिरकर 638 रुपये और एनएसई पर 1.93 प्रतिशत घटकर 638 रुपये पर चल रहा है।
अगले 10 दिन में SBI चलाएगा आपके बचत खाते पर कैंची, करोड़ों ग्राहकों को लगेगा झटका

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें