Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Salaries of top officials will be determined by the performance of mutual funds

म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन से तय होगा शीर्ष अधिकारियों का वेतन

म्यूचुअल फंड कंपनियों के अधिकारियों के वेतन का एक हिस्सा उनके अधीन यूनिट के प्रदर्शन से तय होगा। बाजार नियामक सेबी ने इसके लिए एक दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके तहत संपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एएमसी)...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। हिन्दुस्तान ब्यूरो, Fri, 30 April 2021 11:14 AM
हमें फॉलो करें

म्यूचुअल फंड कंपनियों के अधिकारियों के वेतन का एक हिस्सा उनके अधीन यूनिट के प्रदर्शन से तय होगा। बाजार नियामक सेबी ने इसके लिए एक दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके तहत संपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एएमसी) यानी म्यूचुअल फंड के प्रमुख अधिकारियों और म्यूचुअल फंड योजनाओं के यूनिटधारकों के हितों को जोड़ते हुए सेबी ने एक परिपत्र जारी किया है। सेबी के इस फैसले पर म्यूचुअल फंड से जुड़े विशेषज्ञों का का कहना है कि इससे निवेशकों का भरोसा जरूर बढ़ेगा, लेकिन कुछ व्यावहारिक मुश्किलें भी सामने आएंगे। इक्विटी फंड से निवेशक ऊंचे रिटर्न के लिए जुड़ते हैं लेकिन इससे फंड प्रबंधक अब कम जोखिम उठाने को मजबूर हो जाएंगे।

सेबी ने एक परिपत्र में कहा, ''एएमसी के प्रमुख अधिकारियों को मिलने वाले प्रोत्साहन का भुगतान वेतन/भत्तो/बोनस/गैर-नकदी क्षतिपूर्ति (सकल सालाना सीटीसी) का न्यूनतम 20 प्रतिशत म्यूचुअल फंड योजनाओं के यूनिट के रूप में होगा, जिनमें उनकी भूमिका है। सकल सालाना सीटीसी का आकलन आयकर और और अन्य सांविधिक योगदान (पीएफ और एनपीएस) के बाद किया जाएगा। यूनिट के रूप में क्षतिपूर्ति का भुगतान योजनाओं के प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति (एयूएम) के अनुपात के रूप में किया जाएगा। इसके लिए एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ), इंडेक्स फंड, 'ओवरनाइट फंड और मौजूदा निश्चित अवधि वाली योजनाएं इसमें शामिल नहीं होंगी।

निवेशकों का भरोसा और बढ़ेगा: विशेषज्ञ

सेबी के इस फैसले पर एसबीआई म्यूचु्अल फंड के कार्यकारी निदेशक डी.पी.सिंह का कहना है कि इससे खुदरा निवेशकों का भरोसा म्यूचुअल फंड पर और बढ़ेगा। हालांकि, एएमसी से जुड़े लोग और प्रतिभाएं हतोत्साहित होंगी। उनका कहना है कि म्यूचुअल फंड सबसे अधिक पारदर्शी क्षेत्रों में से एक है और इस फैसले में और स्पष्टीकरण की जरूरत हैं।

वहीं पीजीआईएम इंडिया म्यूचुअल फंड के सीईओ अजित मेनन का कहना है कि म्यूचुअल फंड में निवेशकों का भरोसा बढ़ाने के मद्देनजर यह सही कदम है। लेकिन, इससे एएमसी में विशेषज्ञों और नई प्रतिभाओं को जोड़ने में मुश्किल होगी। उनका कहना है कि एएमसी में सभी लोग यूनिट के प्रबंधन से नहीं जुड़े होते हैं पर इस फैसले से उनके वेतन पर भी असर होगा। मेनन ने यह भी कहा कि बाजार के उतार-चढ़ाव में फंड प्रबंधक कुछ ज्यादा जोखिम उठाकर निवेशकों के लिए लाभ कमाने की कोशश करते हैं लेकिन वह अब ऐसा करने से हिचकेंगे जिससे रिटर्न पर असर होगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें