ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessS and P Global raises India growth rate forecast for the current financial year

S&P Global ने चालू वित्त वर्ष के लिए बढ़ाया भारत का ग्रोथ रेट अनुमान

GDP Growth Rate: एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स (S&P Global Ratings) ने सोमवार को चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत (India GDP) का वृद्धि अनुमान छह प्रतिशत से बढ़ाकर 6.4 प्रतिशत कर दिया है।

S&P Global ने चालू वित्त वर्ष के लिए बढ़ाया भारत का ग्रोथ रेट अनुमान
Tarun Singhन्यूज एजेंसी,नई दिल्लीMon, 27 Nov 2023 02:09 PM
ऐप पर पढ़ें

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स (S&P Global Ratings) ने सोमवार को चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत का वृद्धि अनुमान छह प्रतिशत से बढ़ाकर 6.4 प्रतिशत कर दिया है। अमेरिका स्थित एजेंसी ने कहा कि मजबूत घरेलू गति ने उच्च खाद्य मुद्रास्फीति तथा कमजोर निर्यात से उत्पन्न बाधाएं दूर होती दिख रही है जिसके चलते वृद्धि अनुमान को बढ़ाया गया है।

अगले वित्त वर्ष के लिए क्या है अनुमान?

एजेंसी ने हालांकि अगले वित्त वर्ष 2024-25 के लिए वृद्धि अनुमान को घटाकर 6.4 प्रतिशत कर दिया है, क्योंकि उसका मानना है कि उच्च आधार प्रभाव तथा धीमी वैश्विक वृद्धि के कारण चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही (अक्टूबर-मार्च) में वृद्धि धीमी रहेगी।

6 महीने में किया पैसा डबल, अब 1 शेयर पर 1 शेयर बोनस दे रही है कंपनी 

एसएंडपी ने कहा, '' हमने वित्त वर्ष 2023-24 (मार्च 2024 में समाप्त होने वाले) के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि के अपने अनुमान को छह प्रतिशत से बढ़ाकर 6.4 प्रतिशत कर दिया है, क्योंकि मजबूत घरेलू गति उच्च खाद्य मुद्रास्फीति तथा कमजोर निर्यात से होने वाली बाधाओं की भरपाई करती दिख रही है।''

एजेंसी ने कहा, ''कमजोर वैश्विक वृद्धि, उच्च आधार और दरों में बढ़ोतरी के विलंबित प्रभाव के बीच वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में वृद्धि धीमी रहने का अनुमान है। परिणामस्वरूप हमने वित्त वर्ष 2025 में वृद्धि के लिए अपना अनुमान 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.4 प्रतिश्त कर दिया है।'' वित्त वर्ष 2022-23 (31 मार्च 2023 को समाप्त) में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.2 प्रतिशत बढ़ी। अप्रैल-जून तिमाही में भारत की जीडीपी 7.8 प्रतिशत बढ़ी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें