DA Image
27 मार्च, 2020|11:51|IST

अगली स्टोरी

सरकार और RBI की घोषणाओं से लौटी रुपये में जान, डॉलर के मुकाबले लगातार दूसरे दिन मजबूती

rupee vs dollar

मुंबई
कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से लॉकडाउन में होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए सरकार और रिजर्व बैंक की ओर से पैकेज के ऐलान के बाद देसी करेंसी रुपये में डॉलर के मुकाबले शुक्रवार को जबरदस्त रिकवरी आई। डॉलर के मुकाबले रुपया 46 पैसे की मजबूती के साथ 74.69 पर खुला और आरबीआई की घोषणा के बाद इसमें और मजबूती आई।

शुक्रवार को रुपया 81 पैसे मजबूत होकर 74.35 के स्तर पर पहुंच गया। रुपया मजबूती के साथ डॉलर के मुकाबले 74.60 के स्तर पर खुला था। गुरुवार को एक डॉलर की कीमत 75.16 रुपये थी। पिछले सत्र में भी डॉलर के मुकाबले रुपया 73 पैसे की बढ़त के साथ 75.15 पर बंद हुआ था। 

कोरोना वायरस के कहर से निजात पाने के लिए सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है और लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। इससे गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों व किसानों को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ रुपये की राहत पैकेज की घोषणा की। 

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनजीर् एवं करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि वित्तमंत्री की ओर से एलान किए गए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज से बाजार का मनोबल उंचा हुआ है, जिससे डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी में मजबूती आई है। साथ ही दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स में भी कमजोरी आई है। डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र से 0.30 फीसदी की कमजोरी के साथ 99.15 पर बना हुआ था जबकि डॉलर के मुकाबले यूरो 0.37 फीसदी की तेजी के साथ 1.1069 पर बना हुआ था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rupee rallies against us dollar after government and RBI announcement