DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बड़ी रकम जमा करने या निकालने पर PAN के साथ देना होगा आधार, जानें क्या हो सकते हैं नए नियम

pan card-aadhar link

अगर आप सालाना अपने बैंक खाते में एक निश्चित राशि से ज्यादा रकम जमा करते हैं या निकालते हैं तो सिर्फ पैन देना काफी नहीं होगा। आपको आधार कार्ड से भी प्रमाणित करना पड़ सकता है। अर्थव्यस्था में करेंसी के ज्यादा प्रवाह पर नकेल कसने के लिए सरकार पैन के साथ आधार को भी प्रमाणित करने की योजना बना रही है। आप बायोमीट्रिक टूल या वन टाइम पासवर्ड (OTP) का इस्तेमाल कर केवाईसी करवा सकते हैं। 

यहां देना पड़ सकता है आधार 
फाइनेंस बिल में प्रस्तावित बदलावों के तहत यह बदलाव भी ज्यादा रकम के ट्रांजेक्शन में किया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि यह विदेशी करेंसी खरीदने पर भी इसे लगाया जा सकता है। अभी तक बड़े ट्रांजेक्शन में पैन देना अनिवार्य था लेकिन अब आधार देना भी अनिवार्य हो सकत है। इसके अलावा किसी निश्चित मूल्य के प्रॉपर्टी लेनदेन के मामले में आधार या पैन की जानकारी देना अनिवार्य नहीं होगा बल्कि प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन के समय आधार के प्रमाणीकरण की जरूरत होगी। 

किया जा सकता है अनिवार्य
इसके तहत केवल ऐसे लोग को ट्रैक किया जाएगा जो निश्चित मूल्य से अधिक का ट्रांजैक्शन करते हैं। बायोमीट्रिक टूल्स या फिर ओटीपी का इस्तेमाल करके आधार प्रमाणीकरण को अनिवार्य करने से 10 से 25 लाख तक के डिपॉजिट या निकासी का पता लगाया जा सकता है। इस कदम की इसलिए जरूरत पड़ रही है क्योंकि कुछ जमाकर्ता फर्जी पैन नंबर का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनके ट्रांजैक्शन को ट्रैक नहीं किया जा पाता। 
36000 के करीब पहुंचा सोने का दाम, जानें आज का रेट 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rules regarding aadhar and pan will change