Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़rules of senior citizen saving scheme changing from april 1 government will give bumper interest along with tax exemption - Business News India

1 अप्रैल से बदल रहे सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के नियम, टैक्स में छूट के साथ सरकार देगी बंपर ब्याज

इस उम्र के लोगों के लिए यह स्कीम बचत के लिहाज से एक बेहतर विकल्प माना जाता है। आइए जानते हैं स्कीम के टैक्स बेनिफिट्स, ब्याज दरों और दूसरे फायदे के बारे में विस्तार से।

Ashutosh Kumar लाइव मिंट, नई दिल्लीMon, 20 March 2023 03:51 PM
हमें फॉलो करें

सीनियर सीटिजन के लिए बड़ी खुशखबरी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में निवेश की सीमा को बढ़ा दिया है। अब ऐसे ग्राहक इस स्कीम में 1 अप्रेल, 2023 से 15 लाख रुपये की जगह 30 लाख रुपये तक पैसे जमा कर सकते हैं। इस उम्र के लोगों के लिए यह स्कीम बचत के लिहाज से एक बेहतर विकल्प माना जाता है। आइए जानते हैं स्कीम के टैक्स बेनिफिट्स, ब्याज दरों और दूसरे फायदे के बारे में विस्तार से।

क्या है ये सेविंग स्कीम
भारत में रहने वाले सीनियर सिटीजन ग्राहक रेगुलर इनकम के साथ-साथ टैक्स में बचत के लिए इस स्कीम में व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से एकमुश्त निवेश कर सकते हैं। यह योजना सरकार द्वारा समर्थित है जो सीनियर सिटीजन ग्राहकों को रिटायरमेंट बेनिफिट्स देती है। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में आप मिनिमम 1,000 रुपये से अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। 

मिलती है 1.5 लाख रुपये तक की छूट
इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन ग्राहकों को टैक्स बेनिफिट्स के साथ ही ब्याज का लाभ भी मिलता है। इस स्कीम के तहत आपको तिमाही आधार पर 8 पर्सेंट का ब्याज मिलता है। इसके अलावा, आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट भी मिलती है।

मैच्योरिटी पूरी ना होने पर कटेंगे पैसे
वहीं अगर आप मैच्योरिटी पूरी होने से पहले पैसा निकालते हैं या अकाउंट को बंद करते हैं तो आपके अकाउंट से कुछ पैसे काटकर लौटाए जाएंगे। यदि आपने अकाउंट खुलवाने के दिन से 1 साल से 2 साल के बीच ऐसा किया तो आपको 1.5 पर्सेंट की कटौती के बाद पैसा वापस किया जाएगा। जबकि 2 साल के बाद 1 पर्सेंट की कटौती के बाद पैसा वापस किया जाएगा।

(फोटो क्रेडिट- Axis Bamk)

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें