DA Image
24 सितम्बर, 2020|8:47|IST

अगली स्टोरी

एसबीआई एटीएम से पैसे निकालने का बदला नियम, 10000 से ऊपर की निकासी के लिए आज से OTP जरूरी

sbi                                                                                                           fd

अगर आप एसबीआई का डेबिट या एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है।  अब इसके एटीएम से 10000 रुपये या इससे अधिक की रकम निकालने पर दिन में भी ओटीपी की आवश्यकता होगी। 18 सितंबर से पहले तक रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे इतनी रकम निकालने पर ही ओटीपी की जरूरत होती थी। यह व्यवस्था 18 सितंबर यानी आज से देश भर में लागू हो गई हैं।  बैंक ने अपने सभी ग्राहकों से मोबाइल नंबर अपडेट करवाने को कहा है।

यह भी पढ़ें: एसबीआई कार्ड रखने वालों के लिए जरूरी खबर, कंपनी ने किया है यह महत्वपूर्ण फैसला

बता दें एटीएम सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 1 जनवरी, 2020 से एसबीआई एटीएम के माध्यम से रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10,000 रुपये निकालने के लिए OTP आधारित नकद निकासी की शुरुआत की थी। अब यह 24 घंटे के लिए लागू हो गई है। OTP का इस्तेमाल ग्राहक बस एक लेनदेन के लिए कर सकते हैं। ग्राहक जब राशि निकालने के लिए एटीएम का सहारा लेंगे तो एटीएम स्क्रीन ओटीपी मांगेगा, वह OTP ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में उपलब्ध है।

 

यह भी पढ़ें: एसबीआई खाते से मोबाइल नंबर लिंक या अपडेट कराने के 3 सबसे आसान तरीके

अब देशभर में SBI के ग्राहकों को 10,000 और इससे ज्यादा निकासी के लिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा, जिसे वह हर बार अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ दर्ज करेंगे। पहले यह सुविधा केवल 12 घंटे की थी, लेकिन अब यह सातों दिन 24 घंटे के लिए लागू होगी। इस सुविधा को लागू करने से एसबीआई डेबिट कार्डधारकों को धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग से बचने में मदद मिलेगी।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rules for withdrawing money from SBI ATM OTP required for withdrawal above rs10000 from 18th sep