DA Image
13 जून, 2020|5:43|IST

अगली स्टोरी

New Changes From 1st June: पेट्रोल-डीजल की कीमत से लेकर राशन कार्ड तक, जानें आज एक जून से क्या-क्या हो रहा बदलाव

                     -                                                                                                    -

एक जून से शुरू हो रहे पांचवें चरण के लॉकडाउन के बीच आम जिंदगी को आसान बनाने वाले कई अहम फैसले भी अमल में आ रहे हैं। 'एक देश, एक राशन कार्ड' योजना से जहां गरीबों के लिए किसी भी राज्य से सस्ती दरों पर राशन खरीदना संभव हो गया है। वहीं, 200 ट्रेन और गोएयर की घरेलू उड़ानें बहाल होने से जरूरी यात्रा के इंतजार में बैठे लोगों के चेहरे खिल गए हैं।

देशभर में 200 ट्रेन दौड़ने लगेंगी

दो महीने से अधिक समय बाद सामान्य रेल सेवा शुरू हो रही हैं। एसी, गैर-एसी और जनरल कोच से लैस 200 ट्रेन पूर्व निर्धारित समय पर दौड़ने लगीं। बिना रिजर्वेशन के किसी को भी यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी, जनरल कोच में सफर के लिए द्वितीय श्रेणी के किराये के बदले आरक्षित सीट मिलेगी। टिकट कंफर्म होने पर ही सफर करना संभव होगा।

110 रुपए महंगा हुआ LPG रसोई गैस सिलेंडर
देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना-सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडरकी कीमतों में बढ़ोतरी बढ़ोतरी की है। वहीं 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 11.50 रुपए प्रति सिलेंडर महंगा हो गया है। अब आज यानी एक जून से यह 593 रुपए में मिलेगा वहीं, 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर 110 रुपए महंगा होकर 1139.50 रुपए में आप तक पहुंचेगा।

कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ी

महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल की कीमत में आज से बढ़ोतरी हो रही है। एक जून से राज्य में दो रुपये की बढ़ोतरी हो रही है। मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपये से दो रुपये बढ़कर 78.31 रुपये हो गई। वहीं, 66.21 रुपये से दो रुपये बढ़कर 68.21 रुपये हो गई है। सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर सेस 8.12 रुपये से  10.12 रुपये प्रति लीटर कर दिया तो वहीं, डीजल पर सेस की कीमत एक रुपये से बढ़ाकर तीन रुपये कर दी। इसके अलावा जम्मू कश्मीर सरकार ने भी पेट्रोल की कीमत में दो रुपये और डीजल की कीमत में प्रति लीटर एक रुपये की बढ़ोतरी की है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ाए हैं। इसके अलावा मिजोरम में पेट्रोल पर 2.5% और डीजल पर 5% वैट बढ़ने से दोनों ही पेट्रोलियम पदार्थ महंगे हो रहे हैं।

'एक देश एक राशन कार्ड' की शुरुआत

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी 'एक देश एक राशन' योजना 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो रही। संबंधित राज्यों के राशन कार्ड धारक अन्य प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से सस्ती दरों पर राशन खरीद सकेंगे।
 
ये राज्य/केंद्र शासित प्रदेश शामिल :  आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दादरा एवं नगर हवेली, ओडिशा, मिजोरम, नगालैंड

संशोधित फॉर्म 26एएस प्रभावी होगा

आयकर विभाग की ओर से जारी संशोधित फॉर्म 26एएस प्रभावी हो रहा है। इसमें संबंधित वित्त वर्ष में काटे गए टैक्स के अलावा लेन-देन का ब्योरा रहेगा। करदाता आयकर विभाग की साइट पर अपना 'पैन' डाल यह फॉर्म निकाल सकते हैं।

गोएयर की घरेलू उड़ान सेवा बहाल

गोएयर की घरेलू उड़ानें बहाल हो रही हैं। हर 24 घंटे में पूर्ण सेनेटाइजेशन अनिवार्य होगा। चालक दल के सदस्यों का मास्क, दस्ताने और रक्षात्मक गाउन पहनना जरूरी होगा।

ये सुविधाएं भी शुरू होंगी
-पंजाब में गर्भवती महिलाएं 'ई-संजीवनी' पर ओपीडी परामर्श ले सकेंगी
-कर्नाटक में मंदिर, मस्जिद और चर्च सहित सभी धार्मिक स्थल खुल रहे
-यूपी में 50% यात्रियों के साथ रोडवेज बसों का संचालन शुरू, मास्क-सेनेटाइजर का प्रयोग अनिवार्य
बंगाल में आज से खुलेंगे धार्मिक स्थल

पश्चिम बंगाल ने 1 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी गई है, जिसमें एक बार में 10 से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं हो सकेंगे। रेस्तरां और शॉपिंग मॉल को भी 1 जून को खोलने की अनुमति दी गई है।

राजस्थान में स्मारक, संग्रहालय के दरवाजे भी खुले
राज्य सरकार द्वारा संचालित स्मारक और संग्रहालय सोमवार से खोले जाएंगे। शुरुआती दो सप्ताह तक पर्यटकों के लिए प्रवेश नि: शुल्क रहेगा। ये स्मारक 1 जून से शुरू होने वाले पहले सप्ताह में मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगे और अगले सप्ताह से चार दिनों के लिए सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक खुलेंगे।

यात्री बसें
हिमाचल प्रदेश में 1 जून से सरकारी और निजी यात्री बसें चलेंगी। बसें 70 दिनों के अंतराल के बाद सुबह 7 से शाम 7 बजे तक चलेंगी। बसें कुल क्षमता का 60 फीसदी यात्रियों को लेकर जाएंगी लेकिन एयर कंडीशनर नहीं चलेंगे।
सार्वजनिक परिवहन तमिलनाडु में जिलों के भीतर कम सेवाओं के साथ फिर से शुरू होगी, लेकिन बसों को सबसे अधिक प्रभावित चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपेट जिलों में संचालित नहीं किया जाएगा।

केरल: स्कूली छात्रों के लिए आज से ऑनलाइन क्लास

केरल सरकार 1 जून से स्कूली छात्रों के लिए वर्चुअल कक्षाएं शुरू करेगी। कक्षा सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक चलेंगी। सोमवार से शुक्रवार तक 1 से 12 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं चलेंगी। जिन छात्रों के पास ऑनलाइन कक्षाओं के लिए सुविधाओं का अभाव था और जिनके पास था, उस श्रेणी में दो लाख से अधिक छात्रों की पहचान की गई है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rules Changing from 1 June 2020 Today From Petrol 200 Trains Flights Ration Card Know what things are changing