DA Image
11 अगस्त, 2020|11:16|IST

अगली स्टोरी

रिलायंस का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ के पार, शेयर में रिकॉर्ड तेजी

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप सोमवार को 12 लाख करोड़ का स्तर पार कर गया। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस के शेयरों में भारी तेजी देखने को मिली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस के शेयरों ने अपने लाइफ टाइम हाई, 1858 रुपये के लेवल को छुआ। 

बाजार बंद होने पर रिलायंस का कुल बाजार पूंजीकरण करीब 12 लाख 16 हजार करोड़ यानी 163.1 बिलियन डॉलर आंका गया। इस कुल बाजार पूंजीकरण में रिलायंस इंडस्ट्रीज के सामान्य शेयरों का बाजार पूंजीकरण करीब 11 लाख 76 हजार करोड़ रहा और उसके आंशिक भुगतान शेयरों का बाजार पूंजीकरण करीब 44,442 करोड़ रुपये आंका गया। 

रिलायंस का पार्शियली पेड यानी आंशिक भुगतान वाला शेयर भी सोमवार को अपने उच्चतम स्तर पर कामकाज कर रहा था। शेयर 896 रु के भाव पर खुला और 958.70 रुपये के उच्चतम स्तर को छुआ। कल के भाव के मुकाबले आज रिलायंस का आंशिक भुगतान शेयर 8.12% चढ़कर 952.90 रुपये पर बंद हुआ। 

12 लाख करोड़ की मार्केट कैप का आंकड़ा आजतक देश में कोई भी कंपनी नही छू सकी है। सोमवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस के 2 करोड़ 16 लाख से अधिक शेयरों की खरीद फरोख्त हुई। शेयर कल के भाव से 3.75% ऊपर 1855 रु पर बंद हुआ। 

कंपनी ने 19 जून को लक्ष्य से पहले पूरी तरह कर्जमुक्त होने की घोषणा की थी। उसी दिन कंपनी का बाजार पूंजीकरण 11 लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर गया था। उसके बाद मात्र 11 कारोबारी सत्रों में कंपनी का बाजार पूंजीकर 11 से 12 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। ब्रोकरेज हाउस भी रिलायंस के शेयर को लेकर बुलिश बने हुए हैं। एंजेल ब्रोकिंग ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को एक्युमुलेट रेटिंग दी है और इसके लिए 1937 रु का टारगेट प्राइज तय किया है।


रिलायंस जियो ने अपना वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप जियोमीट गुरूवार को लॉन्च किया था। वहीं रिलायंस  की फुल्ली ओनड् सब्सिडरी जियो प्लेटफॉर्म्स में शुक्रवार को 12वें विदेशी निवेश की घोषणा हुई थी। मशहूर कम्प्युटर चिप निर्माता इंटेल के जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की घोषणा के बाद सोमवार को कंपनी के शेयर में खासी तेजी देखने को मिली। 

पिछले दो माह में जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी बेच कर रिलायंस समूह ने करीब 1.17 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने राइट्स इश्यू भी ओवर सब्सक्राइब हुआ था और इसके तहत कंपनी ने 53,124.20 करोड़ रुपये मार्किट से इकट्ठा किए थे। कंपनी डिजिटल बिजनेस एवं जियोमार्ट के विस्तार और कर्ज में कमी लाने के लिए इस राशि का इस्तेमाल करना चाहती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RIL becomes first domestic firm to cross Rs 11 pt 5 lakh crore market cap mark