Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Revlon lipstick company files for bankruptcy facing high Dedt - Business News India

कंगाल होने के कागार पर पहुंची 90 साल पुरानी लिपस्टिक कंपनी, जानें कैसे खराब हुई स्थिति 

अमेरिका की दिग्गज कंपनी रेवलाॅन (Revlon) दिवालिया होने के कागार पर खड़ी है। कंपनी की तरफ से कोर्ट में दाखिल पेपर्स के अनुसार वह लोन चुकाने में असफल साबित हो रही है। कंपनी लिपस्टिक का कारोबार करती है।

Tarun Singh लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 16 June 2022 02:15 PM
हमें फॉलो करें

कोविड-19 की वजह से दुनिया भर के बाजार अस्थिरता जो माहौल बना था। उसका असर अब भी दिखाई दे रहा है। कोरोना ने होटल, टूरिज्म, एविएशन के साथ फैशन और कॉस्मेटिक इंडस्ट्री पर बुरा प्रभाव डाला है। यही वजह है अमेरिका की दिग्गज कंपनी रेवलाॅन (Revlon) दिवालिया होने के कागार पर खड़ी है। कंपनी की तरफ से कोर्ट में दाखिल पेपर्स के अनुसार वह लोन चुकाने में असफल साबित हो रही है। बता दें, कंपनी कॉस्मेटिक से जुड़ा कारोबार करती है। 

इस स्थिति में कैसे पहुंची कंपनी? 

कोविड 19 की वजह से कंपनी की सप्लाई चेन पर बुरा असर पड़ा। लोग घर से निकलना बंद कर दिए जिसकी वजह से लिपस्टिक जैसे सामानों की खपत कम हो गई। इससे कंपनी के रेवन्यू पर बुरा असर पड़ा। अब जब सबकुछ धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है तब स्टार्टअप्स और नए ब्रांड ने पहले के मुकाबले इस सेगमेंट में प्रतियोगिता को बढ़ा दिया है। जिसकी पुरानी जगह बनाना आसान नहीं हो रहा है। 

90 साल पुरानी है कंपनी

कंपनी का इतिहास काफी पुराना है। अपने शुरुआती दिनों में कंपनी नेल पॉलिश का कारोबार करती थी। लेकिन 1955 में कंपनी लिपस्टिक के कारोबार में उतरने का फैसला किया। बता दें, यह एक इंटरनेशनल ब्रांड है। और इसकी कंपनी का मालिकाना हक अरबपति उद्योगपति Ron Perelman के पास है।

ये फैसले गलत साबित हुए! 

कंपनी ने विस्तार के लिए अब कुछ अन्य कंपनियों का अधिग्रहण हेल के वर्षों में शुरू किया वहीं बजट बिगड़ना शुरू हुआ। कंपनी ने 2016 में एलिजाबेथ ऑर्डन के अधिग्रहण के लिए फंड के जरिए 2 अरब डाॅलर का लोन लिया। वहीं, रेवलाॅन के पास क्यूटेक्स और Almay का भी कारोबार है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें