Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Retail sales reached 93 percent pre-covid level in February

खुदरा क्षेत्र में बिक्री फरवरी में कोविड-पूर्व के 93 प्रतिशत स्तर पर पहुंची

खुदरा क्षेत्र का कारोबार लगभग पटरी पर आ गया है। यह क्षेत्र बिक्री के मामले में कोविड- पूर्व स्तर के 93 प्रतिशत तक पहुंच गया है। रिटेलर्स एसोसिएशन की ऑफ इंडिया (आरएआई) की रिपोर्ट के अनुसार टिकाऊ...

Tarun Singh न्यूज़ एजेंसी, नई दिल्लीWed, 17 March 2021 11:01 AM
हमें फॉलो करें

खुदरा क्षेत्र का कारोबार लगभग पटरी पर आ गया है। यह क्षेत्र बिक्री के मामले में कोविड- पूर्व स्तर के 93 प्रतिशत तक पहुंच गया है। रिटेलर्स एसोसिएशन की ऑफ इंडिया (आरएआई) की रिपोर्ट के अनुसार टिकाऊ उपभोक्ता और तुंरत सेवा देने वाले रेस्तरां (क्यूएसआर) क्षेत्र में इस साल फरवरी में क्रमश 15 प्रतिशत और 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

इसमें कहा गया है कि खुदरा बिक्री में जो गिरावट थी, वह कम हुई है। ज्यादातर क्षेत्रों में उल्लेखनीय सुधार देखने को मिले हैं। जूता-चप्पल, रूप-सज्जा और स्वास्थ्य तथा व्यक्तिगत देखभाल से जुड़े उत्पाद, खेल के सामान, खाद्य और किराना क्षेत्रों में मासिक आधार पर लगातार सुधार देखने को मिल रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, 'रिटेलर्स एसोसिएशन का खुदरा व्यापार सर्वे का 13वां संस्करण यह संकेत देता है कि फरवरी में सालाना आधार पर बिक्री में सात प्रतिशत की कमी आई है।' जबकि तिमाही आधार पर कमी 18 प्रतिशत है। इसमें कहा गया है कि यह सुधार देश में हर क्षेत्र में क्षेत्रों में देखा जा रहा है। पूर्वी भारत में फरवरी महीने में 2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। 

रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण और उत्तर भारत में भी बेहतर सुधार देखने को मिला है। इन क्षेत्रों में बिक्री लगभग कोविड पूर्व स्तर पर आ गयी है और बिक्री में सालाना आधार पर क्रमश: छह प्रतिशत और नौ प्रतिशत की गिरावट आयी। हालांकि पश्चिमी भारत में प्रगति कुछ धीमी है। वहां बिक्री में सालाना आधार पर फरवरी में 16 प्रतिशत की कमी आई है। आरएआई के सीईओ कुमार राजगोपालन ने कहा कि खुदरा विक्रेताओं को कारोबार 2021 के पहले छह महीने में माहमारी-पूर्व स्तर पर आने की उम्मीद है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें