Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Results of the companies will decide the direction of the stock market

कंपनियों के नतीजों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों, कोरोना वायरस के मामलों के रुख तथा भू-राजनीतिक घटनाक्रमों से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। विश्लेषकों का कहना है कि इसके अलावा बाजार...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। एजेंसी , Mon, 20 July 2020 08:45 AM
हमें फॉलो करें

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों, कोरोना वायरस के मामलों के रुख तथा भू-राजनीतिक घटनाक्रमों से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। विश्लेषकों का कहना है कि इसके अलावा बाजार भागीदारों की नजह मानसून की प्रगति पर भी रहेगी। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की मार से प्रभावित अर्थव्यवस्था को उबारने में कृषि क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा, कोई प्रमुख घटनाक्रम नहीं होने की वजह से इस सप्ताह बाजार की दिशा मौजूदा तिमाही नतीजों के सीजन और वैश्विक संकेतकों से तय होगी। इसके अलावा मानसून की प्रगति पर भी सभी की निगाह होगी। वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों तथा भू- राजनीतिक तनाव की वजह से आर्थिक पुनरोद्धार के मोर्चे पर अनिश्चितता बनी हुई है।

एचडीएफसी बैंक के शेयर पर रहेगी नजर

भारत में कोविड-19 के संक्रमण के आंकड़े 11 लाख के पास पहुंचने वाले हैं। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, तिमाही नतीजों का सीजन होने की वजह से शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिलेंगी। हालांकि, निकट भविष्य का परिदृश्य सकारात्मक है, लेकिन हम भागीदारों को अमेरिका-चीन व्यापार संबंध, वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी और देश के कुछ हिस्सों में फिर लॉकडाउन लगाए जाने की वजह से सतर्कता बरतने की सलाह देंगे।  सोमवार को एचडीएफसी बैंक के शेयर पर सभी की निगाह रहेगी। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 19.6 प्रतिशत बढ़कर 6,658.62 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। बैंक की आय भी बढ़कर 34,453.28 करोड़ रुपये हो गई है।

सेंसेक्स की शीर्ष तीन कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बढ़ा

सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से तीन कंपनियों के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में बीते सप्ताह 98,622.89 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। सबसे अधिक लाभ में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी इन्फोसिस रही। हालांकि, शीर्ष 10 में से सात कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में गिरावट आई, लेकिन उनका कुल नुकसान 37,701.1 करोड़ रुपये रहा। यह तीन कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर और इन्फोसिस को हुए लाभ से कम है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर कायम

समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान इन्फोसिस का बाजार पूंजीकरण 52,046.87 करोड़ रुपये बढ़कर 3,85,027.58 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी का पहली तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 12.4 प्रतिशत बढ़ा है। इससे बृहस्पतिवार को कंपनी के शेयर में नौ प्रतिशत से अधिक की बढ़त रही। इसी तरह हिंदुस्तान यूनिलीवर का बाजार मूल्यांकन 25,751.07 करोड़ रुपये बढ़कर 5,48,232.26 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज की बाजार हैसियत 20,824.95 करोड़ रुपये बढ़कर 12,11,682.08 करोड़ रुपय पर पहुंच गई। शीर्ष 10 कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर कायम रही। उसके बाद क्रमश: टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इन्फोसिस, एचडीएफसी, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक का स्थान रहा। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें