ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessreliance jio was best network in july to december 2018

Jio ने 4जी डाउनलोड स्पीड में फिर बाजी मारी, एयरटेल से डबल है जियो की स्पीड

दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा मार्च माह के लिए जारी ताजा आंकड़ो के मुताबिक औसत 4G डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो ने फिर बाजी मार ली है। मार्च महीने में Jio की औसत डाउनलोड स्पीड 22.2 एमबीपीएएस दर्ज की...

Jio ने 4जी डाउनलोड स्पीड में फिर बाजी मारी, एयरटेल से डबल है जियो की स्पीड
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीMon, 22 Apr 2019 01:28 PM
ऐप पर पढ़ें

दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा मार्च माह के लिए जारी ताजा आंकड़ो के मुताबिक औसत 4G डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो ने फिर बाजी मार ली है। मार्च महीने में Jio की औसत डाउनलोड स्पीड 22.2 एमबीपीएएस दर्ज की गई, जो फरवरी महीने की 20.9 एमबीपीएस स्पीड से कहीं ज्यादा है। औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो ने अपनी निकटम प्रतिद्वंदी कंपनी एयरटेल को दोगुने से भी ज्यादा अंतर से मात दी है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी की 9.4 एमबीपीएस से गिरकर मार्च में 9.3 एमबीपीएस हो गई है। यह लगातार दूसरा महीना है जब एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड कम हुई है।

हालांकि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के कारोबार का विलय हो गया है और वे अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं। पर ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग अलग दिखाया है।

जियो यूजर्स के लिए खुशखबरी, 299 के रिचार्ज पर मिलेगा 10 हजार तक का फायदा 

वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड फरवरी में के 6.8 एमबीपीएस थी। जो मामूली सुधार के साथ मार्च में 7.0 एमबीपीएस हो गई है।
उधर एयरटेल की तरह आइडिया की 4जी डाउनलोड स्पीड में भी गिरावट दर्ज की गई है। फरवरी की 5.7 एमबीपीएस स्पीड के मुकाबले मार्च में यह गिरकर 5.6 एमबीपीएस हो गई। मार्च में वोडाफोन ने एक बार फिर औसत 4जी अपलोड स्पीड में नंबर एक का ताज बरकरार रखा। पिछले महीने ही उसने आइडिया को नंबर दो पर धकेल कर नंबर एक का ताज हासिल किया था।

वोडाफोन की 4जी अपलोड स्पीड मार्च महीने में 6.0 एमबीपीएस दर्ज की गई। पिछले महीने भी वोडाफोन की अपलोड स्पीड 6.0 एमबीपीएस ही थी मार्च में आइडिया और एयरटेल नेटवर्क की औसतन 4जी अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट देखी गई। आइडिया की 4जी अपलोड स्पीड 5.5 एमबीपीएस और एयरटेल की 3.6 एमबीपीएस रही

औसत 4जी डाउलोड स्पीड की तरह जियो ने औसत 4जी अपलोड स्पीड में भी सुधार किया। मार्च महीने में जियो की 4जी अपलोड स्पीड 4.6 एमबीपीएस दर्ज की गई जो इससे पिछले महीने 4.5 एमबीपीएस थी। ट्राई द्वारा औसत स्पीड की गणना आंकड़ों के आधार पर की जाती है। यह आंकड़े वास्तविक समय के आधार पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन की मदद से एकत्र किये जाते हैं।

Reliance Jio ने उड़ान के दौरान कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लाइसेंस के लिए आवेदन किया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें