DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

TRAI: रिलायंस जियो 4G डाउनलोड स्पीड में टॉप पर

Jio यूजर्स कराएं ये रिचार्ज, FREE में मिलेगी वॉयस कॉलिंग और डाटा

मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एक बार फिर अव्वल रही। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के नवीनतम आंकडों के अनुसार जनवरी 2019 में रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 18.8 मेगाबाईट प्रति सेंकड (एमबीपीएस) रही। दिसंबर माह में जियो नेटवर्क की औसतन डाउनलोड स्पीड 18.7 एमबीपीएस थी।

रिलायंस जियो 2018 में सबसे तेज 4 जी ऑपरेटर बना रहा। जियो की औसत डाउनलोड स्पीड पूरे वर्ष भर अन्य ऑपरेटर्स के मुकाबले कहीं ज्यादा थी। भारती एयरटेल के 4 जी नेटवर्क में जनवरी में गिरावट दर्ज की गई। दिसंबर के 9.8 एमबीपीएस की तुलना में जनवरी में एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड 9.5 एमबीपीएस रही।

वोडाफोन की 4 जी डाउनलोड स्पीड मामूली सुधार के साथ जनवरी में 6.7 एमबीपीएस रही जो दिसंबर माह में 6.3 एमबीपीएस थी। वहीं आइडिया की स्पीड 6.0 एमबीपीएस से गोता लगाकर 5.5 एमबीपीएस जा पहुंची। हलांकि आईडिया और वोडाफोन के दूरसंचार कारोबार का विलय हो गया है और अब यह वोडाफोन आईडिया के तहत काम कर रही है किंतु ट्राई ने जनवरी के लिए दोनों के आंकड़े अलग अलग दिखाए हैं।

अरुण जेटली ने फिर से संभाला वित्त मंत्री का कार्यभार, इलाज के लिए गए थे अमेरिका

अपलोड स्पीड के मामले में आईडिया नंबर एक रहा। कंपनी की औसत अपलोड स्पीड, दिसंबर महीने के 5.3 एमबीपीएस मुकाबले बढ़कर जनवरी में 5.8 एमबीपीएस हो गई। 5.4 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन दूसरे और 4.4 एमबीपीएस के साथ जियो तीसरे नंबर पर रहा। 3.8 एमबीपीएस 4जी अपलोड स्पीड के साथ एयरटेल सबसे निचले पायदान पर जा पहुंचा।

4जी डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो और अपलोड में आइडिया ने पिछले कई महीनों से अपनी बादशाहत बनाई हुई है। औसत स्पीड की गणना ट्राई द्वारा एकत्र किए गए डेटा के आधार पर की जाती है, जिसे रियल टाइम बेसिस पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन की मदद से इकट्ठा किया जाता है।

अश्विनी लोहानी ने दूसरी बार संभाली एयर इंडिया की कमान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Reliance jio topped in 4G download speed rating