ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessReliance jio topped in 4G download speed rating

TRAI: रिलायंस जियो 4G डाउनलोड स्पीड में टॉप पर

मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एक बार फिर अव्वल रही। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के नवीनतम आंकडों के अनुसार जनवरी 2019 में रिलायंस जियो की औसत...

TRAI: रिलायंस जियो 4G डाउनलोड स्पीड में टॉप पर
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 15 Feb 2019 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एक बार फिर अव्वल रही। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के नवीनतम आंकडों के अनुसार जनवरी 2019 में रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 18.8 मेगाबाईट प्रति सेंकड (एमबीपीएस) रही। दिसंबर माह में जियो नेटवर्क की औसतन डाउनलोड स्पीड 18.7 एमबीपीएस थी।

रिलायंस जियो 2018 में सबसे तेज 4 जी ऑपरेटर बना रहा। जियो की औसत डाउनलोड स्पीड पूरे वर्ष भर अन्य ऑपरेटर्स के मुकाबले कहीं ज्यादा थी। भारती एयरटेल के 4 जी नेटवर्क में जनवरी में गिरावट दर्ज की गई। दिसंबर के 9.8 एमबीपीएस की तुलना में जनवरी में एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड 9.5 एमबीपीएस रही।

वोडाफोन की 4 जी डाउनलोड स्पीड मामूली सुधार के साथ जनवरी में 6.7 एमबीपीएस रही जो दिसंबर माह में 6.3 एमबीपीएस थी। वहीं आइडिया की स्पीड 6.0 एमबीपीएस से गोता लगाकर 5.5 एमबीपीएस जा पहुंची। हलांकि आईडिया और वोडाफोन के दूरसंचार कारोबार का विलय हो गया है और अब यह वोडाफोन आईडिया के तहत काम कर रही है किंतु ट्राई ने जनवरी के लिए दोनों के आंकड़े अलग अलग दिखाए हैं।

अरुण जेटली ने फिर से संभाला वित्त मंत्री का कार्यभार, इलाज के लिए गए थे अमेरिका

अपलोड स्पीड के मामले में आईडिया नंबर एक रहा। कंपनी की औसत अपलोड स्पीड, दिसंबर महीने के 5.3 एमबीपीएस मुकाबले बढ़कर जनवरी में 5.8 एमबीपीएस हो गई। 5.4 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन दूसरे और 4.4 एमबीपीएस के साथ जियो तीसरे नंबर पर रहा। 3.8 एमबीपीएस 4जी अपलोड स्पीड के साथ एयरटेल सबसे निचले पायदान पर जा पहुंचा।

4जी डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो और अपलोड में आइडिया ने पिछले कई महीनों से अपनी बादशाहत बनाई हुई है। औसत स्पीड की गणना ट्राई द्वारा एकत्र किए गए डेटा के आधार पर की जाती है, जिसे रियल टाइम बेसिस पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन की मदद से इकट्ठा किया जाता है।

अश्विनी लोहानी ने दूसरी बार संभाली एयर इंडिया की कमान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें