Reliance Jio planning its own cryptocurrency called JioCoin - रिलायंस लाएगी क्रिप्टोकरेंसी ‘JioCoin’, मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी करेंगे प्रोजेक्ट की अगुवाई DA Image
7 दिसंबर, 2019|4:48|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिलायंस लाएगी क्रिप्टोकरेंसी ‘JioCoin’, मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी करेंगे प्रोजेक्ट की अगुवाई

Akash Ambani

दुनियाभर में आभासी मुद्रा (क्रिप्टोकरेंसी) के बढ़ते चलन को देखते हुए दिग्गज कंपनी रिलायंस भी इस क्षेत्र में हाथ आजमाने को तैयार है। कंपनी अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी ‘जियोक्वाइन’ लाने की तैयारी कर रही है।

सूत्रों के अनुसार, इसके लिए मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी के नेतृत्व में 50 पेशेवरों की टीम बनाई जा रही है। इस टीम की औसत आयु 25 वर्ष होगी। यह टीम क्रिप्टोकरेंसी के लिए जरूरी ब्लॉकचेन का निर्माण करेगी और उसके तकनीकी पहलुओं पर निगाह रखेगी। इस सप्लाई चेन में शामिल होने वाले ‘जियोक्वाइन’ के जरिये खरीद-फरोख्त कर सकेंगे। 

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर वित्त मंत्रालय ने दी निवेशकों को चेतावनी

गौरतलब है कि आभासी मुद्रा को लेकर सरकार और आरबीआई ने पिछले दिनों कई बार चेतावनी जारी की थी। इसमें कहा था कि बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता नहीं दी गई है और इसमें निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है।

आरबीआई को बिटक्वॉइन मंजूर नहीं, ला सकता है अपनी क्रिप्टोकरेंसी

जेटली कर चुके हैं आगाह
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुछ दिनों पहले कहा था कि यह कानूनी तौर पर मान्य मुद्रा नहीं है और सरकार की ओर से लोगों को किसी तरह की भरपाई नहीं की जायेगी। बिटक्वाइन जैसी आभासी मुद्रा कानूनी रूप से मान्य नहीं है और न सरकार का इसे वैध मुद्रा बनाने का कोई विचार है। 

Bitcoin का मालिक दुनिया के 50 अमीरों में शामिल, जानिए कितना माल बनाया

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Reliance Jio planning its own cryptocurrency called JioCoin