Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Reliance Home Finance surrenders certificate of registration to the NHB share huge down from 110 to 4 rupees anil ambani - Business News India

₹110 से टूटकर ₹4 पर आया यह शेयर, अब कंपनी ने किया सरेंडर, अनिल अंबानी का है दांव 

Reliance Home Finance Share: कर्ज के जाल में फंसे अनिल अंबानी की कई कंपनियां दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही हैं। इनमें से एक रिलायंस कैपिटल की कंपनी रिलायंस होम फाइनेंस भी है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 11 Feb 2024 11:32 AM
हमें फॉलो करें

Reliance Home Finance Share: कर्ज के जाल में फंसे अनिल अंबानी की कई कंपनियां दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही हैं। इनमें से एक रिलायंस कैपिटल की कंपनी रिलायंस होम फाइनेंस भी है। इस कंपनी को लेकर एक नई खबर आई है। दरअसल, रिलायंस होम फाइनेंस ने अपना रजिस्ट्र्रेशन सर्टिफिकेट (CoR) राष्ट्रीय आवास बैंक को सौंप दिया है। बता दें कि राष्ट्रीय आवास बैंक, केंद्रीय रिजर्व बैंक (RBI) के अधीन काम करता है। वहीं, लाइसेंस सरेंडर करने का मतलब है कि कंपनी अपने हाउसिंग फाइनेंस के कारोबार से बाहर हो रही है।

दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही कंपनी
नवंबर 2021 में रिजर्व बैंक ने भुगतान चूक और गंभीर शासन संबंधी मुद्दों को देखते हुए रिलायंस कैपिटल के बोर्ड को भंग कर दिया था और दिवाला और दिवालियापन संहिता के तहत दिवालियापन की कार्यवाही शुरू की थी। रिलायंस कैपिटल के रिजॉल्यूशन प्लान को अभी नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की मंजूरी मिलनी बाकी है।

यह भी पढ़ें- 1 पैसे से कम के शेयर ने 1 लाख को बना दिया ₹15 करोड़, एक्सपर्ट बोले- अब ₹133 पर जाएगा भाव, खरीदो

शेयर का हाल
रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर की कीमत 4.08 रुपये है और यह इन दिनों बिकवाली मोड में है। हालांकि, इसी साल जनवरी महीने में शेयर 6.22 रुपये तक गया था। यह शेयर का 52 वीक हाई है। एक महीने की अवधि में शेयर 35 फीसदी टूटा है तो तीन महीने की अवधि में 100 फीसदी का पॉजिटिव रिटर्न दे चुका है। हालांकि, करीब 7 साल पहले शेयर की कीमत 110 रुपये तक गई थी। इस लिहाज से देखें तो शेयर 99 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है। 

अनिल अंबानी का कितना दांव
रिलायंस होम फाइनेंस के शेयरहोल्डिंग पैटर्न की बात करें तो सितंबर तिमाही तक 0.74 फीसदी पर प्रमोटर की दावेदारी है। पब्लिक शेयरहोल्डिंग की बात करें तो 99.26 फीसदी है। एक तिमाही पहले यानी जून के दौरान प्रमोटर की हिस्सेदारी 43.61 फीसदी जबकि पब्लिक शेयरहोल्डिंग 56.39 फीसदी थी। वर्तमान में अनिल अंबानी के पास रिलायंस होम फाइनेंस के 2,73,891 शेयर हैं। वहीं, पत्नी टीना अंबानी के पास 2,63,474 शेयर हैं। अनिल अंबानी के बेटे जय अनमोल अंबानी के पास 28,487 शेयर हैं। 

स्टॉक एक्सचेंज की नजर
रिलायंस होम फाइनेंस पर  ESM यानी एन्हांस्ड सर्विलांस मेजर्स लागू हुआ है। आमतौर पर ये 500 करोड़ से कम की मार्केट कैप वाली कंपनियों पर लागू होता है। इसका मकसद निवेशकों के हितों की रक्षा करना है। शेयरों में भारी उथल-पुथल को देखते हुए यह फैसला लिया जाता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें