ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessReceiving offensive messages on Whatsapp now complaint on this email id

व्हाट्सएप पर मिल रहे हैं अभद्र संदेश या धमकी, तो यहां करे शिकायत तुरंत होगी कार्रवाई

अगर आप व्हाट्सएप (Whatsapp) पर मिल रहे अभद्र और आपत्तिजनक संदेशों से परेशान हैं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप इसकी शिकायत दूरसंचार विभाग (DOT) के पास दर्ज करा सकते हैं और विभाग इसे आगे की...

व्हाट्सएप पर मिल रहे हैं अभद्र संदेश या धमकी, तो यहां करे शिकायत तुरंत होगी कार्रवाई
लाइव हिंदुस्तान टीम ,नई दिल्लीFri, 22 Feb 2019 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप व्हाट्सएप (Whatsapp) पर मिल रहे अभद्र और आपत्तिजनक संदेशों से परेशान हैं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप इसकी शिकायत दूरसंचार विभाग (DOT) के पास दर्ज करा सकते हैं और विभाग इसे आगे की कार्रवाई के लिए दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस के पास भेजेगा।

एक अधिकारी ने बताया कि व्हाट्सएप पर प्राप्त आपत्तिजनक संदेशों के खिलाफ अब लोग दूरसंचार विभाग के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए पीड़ित को मोबाइल नंबर के साथ संदेश का स्क्रीनशॉट लेकर ccaddn-dot@nic.in ई-मेल करना होगा। 

दूरसंचार विभाग के संचार नियंत्रक (कंट्रोलर कम्युनिकेशंस) आशीष जोशी ने ट्वीट में कहा है कि यदि किसी को भद्दे, आपत्तिनजक, जान से मारने की धमकी या अश्लील व्हाट्सएप संदेश मिलते हैं तो वह मोबाइल नंबर के साथ संदेश के स्क्रीनशॉट को ccaddn-dot@nic.in  पर भेजे दें। उन्होंने कहा कि जरूरी कार्रवाई के लिए इसे दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस अधिकारियों के समक्ष रखेंगे।

 

कई लोग और लोकप्रिय हस्तियां अभद्र और धमकी भरे संदेश मिलने की शिकायत कर रहे थे जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। डीओटी ने 19 फरवरी को एक आदेश में कहा था कि लाइसेंस की शर्तें नेटवर्क पर आपत्तिजनक, अश्लील, अनधिकृत या किसी अन्य रूप में गलत संदेश भेजने पर पाबंदी लगाती हैं। आदेश में सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को गलत संदेश भेजने वाले ग्राहकों पर तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया गया है क्योंकि यह ग्राहक आवेदन फॉर्म में की गई ग्राहक घोषणा का उल्लंघन भी है।

जानें कैसे रोजाना 100 रुपए जमा कर बनाएं 2 लाख, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में है फायदा 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें